संजीवनी टुडे

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई और 10वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को करेगा जारी

संजीवनी टुडे 09-07-2020 16:42:09

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बोर्ड ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन के तहत बताया की 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तारीख जारी कर दी है।


नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बोर्ड ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन के तहत बताया की 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तारीख जारी कर दी है। 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई को और 10वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा, इस तारीख के लिए बोर्ड ने ऑफिशियल कन्फर्मेशन जारी किया है। ऐसा इसलिए है ताकि 12वीं के स्टूडेंट़्स को कॉलेजों में दाखिला लेने में परेशानी नहीं हो।

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मार्च में सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद जुलाई में फिर से बचे हुए पेपर्स को करवाने का फैसला लिया गया, हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचने के बाद उसे भी रद्द कर दिया गया। जिस वजह से अब सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने का ऐलान किया है। जिसके तहत 12वीं का रिजल्ट 11 जुलाई और 10वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को आएगा।

बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक 12वीं पास करने के बाद छात्र और छात्राओं को उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए नामांकन की समय सीमा होती है। उस समय सीमा के अंदर ही रिजल्ट दिया जाएगा। बोर्ड ने 27 जून को सुप्रीम कोर्ट में बताया था कि 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्जाम रद्द करने का फैसला लिया गया है। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थीं। अब लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे। 

JEE और NEET एंट्रेंस एग्जाम से पहले रिजल्ट
शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड एग्जाम रद्द करने के बाद जुलाई में होने वाली JEE और NEET एंट्रेंस एग्जाम को भी टाल दिया है। अब ये तीनों परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी। जेईई मेन का आयोजन 18 जुलाई से 23 जुलाई और नीट 2020, 26 जुलाई को आयोजित किया जाना था लेकिन अब ये तीनों ही 1 से 27 सितंबर के बीच होगी। 

यह खबर भी पढ़े: जीतू पटवारी ने कहा- शिव ‘राज’ में मप्र बनी अपराधियों की शरणस्थली

यह खबर भी पढ़े: खुशखबरी: रायबरेली के किसानों को मोदी सरकार ने दिया तोहफ़ा, बनेगा नया केवीके

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended