संजीवनी टुडे

ऐसा क्या कहे दिया कमलनाथ के मंत्री ने की ट्विटर यूजर्स सिखा रहे हैं भाषाई मर्यादा

संजीवनी टुडे 22-02-2020 09:41:09

कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने गत दिनों एक कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिए खड़ी भाषा का इस्तेमाल किया था।


भोपाल। कमलनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने गत दिनों एक कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिए खड़ी भाषा का इस्तेमाल किया था। इस पर सोशल मीडिया में बवाल मचा और लोगों ने उन्हें जमकर ट्रोल करना शुरू कर दिया तो मंत्री ने अपने कहे शब्दों पर खेद जता दिया। कहा कि दिव्यांगों-निशक्तजनों के प्रति मेरी अंतर्मन से सहानुभूति है।

प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने शुक्रवार को देर रात मीडिया को जारी अपने बयान में कहा कि गत दिवस किसान कर्ज़ माफ़ी सम्मेलन के दौरान संबोधन में मेरे द्वारा निशक्तजनों के प्रति बोलचाल व प्रचलन की भाषा मे जो शब्द बोल दिए, इसका मुझे दुःख है। मेरी भावना किसी को ठेस पहुंचाने की कतई नहीं थी। 

निशक्तजन यानी दिव्यांगों के प्रति मैं पूरा सम्मान व्यक्त करता हूँ। मेरा आशय इनके लिए पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर एक हाजर रुपये कर देना हमारी सरकार की "सेवा भावना" को दर्शाता है। दिव्यांगजन हर वर्ग हर जाति मे हमारे वो समाजजन है जो हमे सेवा करने की प्रेरणा देते है।

गौरतलब है कि गुरुवार को मंदसौर जिले में किसान कर्ज माफी सम्मेलन में मंत्री कराड़ा ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा था कि 'क्या अंधे, लंगड़े-लूले लोगों को मिलने वाली पेंशन राशि को 300 से बढ़ाकर 1000 रुपये करना गलत काम है? किसानों के लिए 100 यूनिट का 100 रुपये करना गलत है।' इसका वीडियो शुक्रवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसके बाद लोगों ने उनको ट्रोल करते हुए नसीहद देनी शुरू कर दी। इसी के चलते देर शाम उन्हें अपने बयान के लिए खेद जताना पड़ा।

लेकिन मंत्री की शब्दावली को लेकर अब सोशल मीडिया पर खूब लताड़ा जा रहा है। कई लोग उन्हें पीएम मोदी से सीखने की सलाह दे रहे हैं। वो बता रहे हैं कि एक पीएम मोदी हैं जो इस तरह के लोगों को विकलांग तक नहीं कहते। उनके लिए दिव्यांग शब्द को गठित किया गया। वहीं एक कांग्रेस सरकार में मंत्री हैं जो उन्हें सीधे-सीधे अंधे,लंगड़े और लूले कह रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े: अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर आयुष्मान खुराना की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' की तारीफ

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended