संजीवनी टुडे

कैबिनेट: केंद्र सरकार ने 200 प्वाइंट रोस्टर पर अध्यादेश को दी मंजूरी

संजीवनी टुडे 07-03-2019 14:48:29


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नियुक्ति के 200 प्वाइंट रोस्टर पर अध्यादेश को मंजूरी दे दी। इससे विभाग और विषय के स्थान पर अब फिर से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को एक इकाई मानकर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 260000/- में, 12 माह की आसान किस्तों में कॉल 9314166166

13 प्वाइंट रोस्टर में विभागवार रोस्टर का प्रावधान था। इससे अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के हितों की अनदेखी हो रही थी, जिसको लेकर देशभर में तदर्थ शिक्षक आंदोलनरत थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षकों के संवर्ग में आरक्षण) अध्यादेश, 2019 के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 13 प्वाइंट रोस्टर से आरक्षित वर्ग के पद कम हो रहे थे, इसलिए कैबिनेट ने यह महत्वपूर्ण फैसला किया ताकि आरक्षित श्रेणी के एससी, एसटी और ओबीसी को विश्वविद्यालय फैकल्टी में नौकरी के लिए समुचित प्रतिनिधितित्व मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से पांच हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। 

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेज के बजाय विभाग और विषय को एक यूनिट मानकर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया था। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

आरक्षित श्रेणी से ताल्लुक रखने वाले तदर्थ शिक्षकों की मांग के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दाखिल की थी लेकिन वह खारिज हो गई थी। ऐसे में अध्यादेश ही एकमात्र विकल्प था। 

More From national

Trending Now
Recommended