संजीवनी टुडे

कैबिनेट : होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक के मसौदे को मंजूरी

संजीवनी टुडे 12-06-2019 22:27:16

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने होम्योपैथी केंद्रीय परिषद(संशोधन) विधेयक, 2019 के मसौदे को मंजूरी दे दी है।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने होम्योपैथी केंद्रीय परिषद(संशोधन) विधेयक, 2019 के मसौदे को मंजूरी दे दी है। विधेयक केंद्रीय परिषद के पुनर्गठन की अवधि को एक वर्ष की वर्तमान अवधि से बढ़ाकर दो वर्ष कर देगा ताकि बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के कार्यकाल को 17 मई के बाद से एक वर्ष की अवधि के लिए बढ़ाया जा सके। इससे सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी को परिषद की शक्तियों और प्रदर्शन कार्यों का अभ्यास करने में मदद मिलेगी। विधेयक होम्योपैथी केंद्रीय परिषद(संशोधन) अध्यादेश, 2019 की जगह लेगा और सरकार के कार्यकाल को अगले एक साल के लिए बढ़ा देगा।

केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के मामलों को एक बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को सौंपा गया है, जिसमें प्रख्यात और योग्य होम्योपैथी डॉक्टर और प्रख्यात प्रशासक शामिल हैं। ऐसे समय तक परिषद का पुनर्गठन किया जाता है। होम्योपैथी के राज्य रजिस्टरों के गैर-अपडेशन और आम चुनाव के कारण एक वर्ष के भीतर परिषद का पुनर्गठन नहीं किया जा सका ऐसे में कार्यकाल का विस्तार किया जाना जरूरी था।  

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट  9314166166

More From national

Trending Now
Recommended