संजीवनी टुडे

इस योजना में मात्र 55 रुपये जमा करके आप भी ले सकते है 30 हजार रुपये तक का लाभ, जानें

संजीवनी टुडे 19-07-2019 21:55:27

इस स्कीम को अपनाने वाले लोगों के 60 साल के होने के बाद उन्हें हर महीने 3,000 रुपये का पेंशन मिलेगी।


नई दिल्ली। बजट 2019 में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM-SYM) पेंशन स्कीम की घोषणा की गई थी। बजट में इस योजना के तहत देश के 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों और व्यापारियों को शामिल करने का ऐलान किया था। इस स्कीम को अपनाने वाले लोगों के 60 साल के होने के बाद उन्हें हर महीने 3,000 रुपये का पेंशन मिलेगी। अगर पेंशन लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो राशि उनके जीवनसाथी को भी मिलने का प्रावधान है।

श्रम-योगी मानधन योजना क्या है?
इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को मिलेगा। असंगठित श्रेत्र से जुड़े कामगर जैसे घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीडी बनाने का काम करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा। पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग साझा सेवा केन्द्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है। श्रम-योगी मानधन योजना के तहत सरकार हर महीने 3 हजार रूपए पेंशन देगी। इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की आवश्यकता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

हर महीने देने होंगे 55 रुपए-
यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended