संजीवनी टुडे

बीएसएनएल नहीं होगी बंद: प्रसाद

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-10-2019 20:27:15

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को देश के सामरिक हित में बताते हुये गुरूवार को कहा कि यह कंपनी बंद नहीं होगी।


नई दिल्ली। संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को देश के सामरिक हित में बताते हुये गुरूवार को कहा कि यह कंपनी बंद नहीं होगी।

यह खबर भी पढ़ें: ​सरकार ने राष्ट्रीय झंडे ‘तिरंगे’ के आयात पर लगाया प्रतिबंध

प्रसाद ने यहां एक आर्थिक सम्मेलन में कहा कि बीएसएनएल की सेवायें राष्ट्रहित में है। प्राकृतिक आपदा से लेकर दूरस्थ क्षेत्रों में बीएसएनएल ही सेवायें प्रदान करती है। इसके मद्देनजर उसकी सेवायें सामरिक दृष्टि वाली है और बीएसएनएल बंद नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि टेलीकॉम उद्योग कुछ कठिनाइयों का सामना कर रहा है। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) की सेवायें सिर्फ दिल्ली और मुंबई में है जबकि बीएसएनएल की सेवायें राष्ट्रीय स्तर पर है लेेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एमटीएनएल की चिंता नहीं है।

प्रसाद ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव मजबूत है और उसमें तेजी से विकास के पथ पर लौटने की क्षमता है। देश में महंगाई नियंत्रण में है। चालू खाता भी लक्षित दायरे में है। राजकोषीय घाटा भी काबू में है और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 16 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 28 फीसदी अधिक है। उन्होंने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार बहुत बड़ा है। इसके मद्देनजर वैश्विक आर्थिक सुस्ती के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर लौटने की क्षमता है।

मंत्री ने भारत को 5 जी के लिए शोध एवं विकास का प्रमुख केन्द्र बनाने की आवश्यकता बताते हुये कहा कि सरकार हेल्थकेयर, शिक्षा, कृषि और देश के विकास में 5 जी का उपयोग करना चाहती है। उन्होंने कहा कि देश का मध्यम वर्ग डिजिटल इंउिया और स्टार्टअप इंडिया का बड़ा लाभार्थी हैं। मोदी सरकार एक ईमानदार भारत बनाने के लिए मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को पूरा कर रही है।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended