संजीवनी टुडे

वंदे भारत एक्सप्रेस में तत्काल मिली प्राथमिक चिकित्सा से अभिभूत हुआ ब्रिटिश नागरिक

संजीवनी टुडे 16-03-2019 17:13:01


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस न केलव स्पीड बल्कि आपातकालीन प्राथमिक चिकित्सा के मामले में भी खरी उतरी है। ताजा मामला शनिवार को दिल्ली से वाराणसी जा रहे एक विदेशी मेहमान से जुड़ा है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

नई दिल्ली से वाराणसी के लिए आज सुबह रवाना हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में 68 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक एंड्रयू किस्सोक भी यात्रा कर रहे थे। यात्रा के दौरान उन्हें अचानक सांस लेने में तकलीफ हुई तो उन्होंने रेलवे अधिकारियों को बताया कि वह अस्थमा के मरीज हैं। इसकी सूचना तुरन्त ट्रेन के पीए सिस्टम पर दी गई। इस उद्घोषणा से ट्रेन में सवार एक महिला यात्री जो पेशे से डॉक्टर थी वह भी मरीज की मदद के लिए आ गईं।

रेलवे स्टाफ तुरन्त एंड्रयू को ड्राइवर के कॉकपिट कैबिन के पास ले गया, जहां मेडिको ने मरीज की हालत को देखते हुए एन-95 मास्क की व्यवस्था करने की सलाह दी। अगले स्टॉपेज यानी कानपुर स्टेशन पर इसकी व्यवस्था कराई गई। एक महिला डॉक्टर ने भी ट्रेन में उपलब्ध प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग करने में मदद कराई।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

तत्काल उपचार से एंड्रयू की हालत सामान्य हो गई और उन्होंने अपनी आगे की यात्रा जारी रखी। उन्होंने तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की सराहना करते हुए कहा कि रेलवे और सह-यात्री डॉक्टर ने अतिथि देवो भव: की कहावत को चरितार्थ कर दिया।

More From national

Loading...
Trending Now