संजीवनी टुडे

राजस्थान में जन्मा ये तेज-तर्रार IFS अधिकारी बना PM मोदी का प्राइवेट सेक्रेटरी

संजीवनी टुडे 21-07-2019 09:03:54

इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के 2004 बैच के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा आदेश के अनुसार, नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से को-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेश तक, जो पहले हो, तक के लिए प्रभावी होगी। कुमार इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निदेशक थे।


नई दिल्ली। इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के 2004 बैच के अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है।  कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा आदेश के अनुसार, नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से को-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेश तक, जो पहले हो, तक के लिए प्रभावी होगी। कुमार इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निदेशक थे। बतौर उप सचिव 2014 में उनकी नियुक्ति पीएमओ में हुई थी। 

इनका भी हुआ तबादला
गुजरात कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी भरत लाल का राष्ट्रपति कार्यालय से तबादला करके उन्हें जलशक्ति मंत्रालय में अवर सचिव बनाया गया है। लाल राष्ट्रपति सचिवालय में अतिरिक्त सचिव थे। 

गृहमंत्री अमित शाह का प्राइवेट सेक्रेटरी
जुलाई 2023 तक गृहमंत्री अमित शाह का प्राइवेट सेक्रेटरी IAS साकेत कुमार को नियुक्त किया गया है। वह 2009 बैच बिहार कैडर के IAS ऑफिसर हैं।  साकेत ने अपनी स्कूलिंग मधुबनी के डॉन बॉस्को स्कूल और दिल्ली के मॉडल स्कूल से की है। हिंदू कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन की है। साकेत ने दूसरे अटेंप्ट में IAS की परीक्षा पास कर ली थी। साकेत कुमार ने UPSC की परीक्षा में 13वां रैंक हासिल किया था। 

विवेक कुमार का परिचय-

pic
विवेक कुमार राजस्थान के झुंझुनूं के मंडावा विधानसभा क्षेत्र के बहादुरवास गांव के रहने वाले है। अभी उनका परिवार झुंझुनूं के बसंत विहार में रहता है। उनके पिता राधाकिशन भी राजस्थान पुलिस में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रह चुके है। विवेक की पत्नी आस्ती गुडग़ांवा में अमेरिकन एक्सप्रेस बैंक में वाइस प्रेसीडेंट है। उनके दो बेटियां तीन साल की महर तथा 10 महीने की वान्या है।  

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

विवेककुमार ने अपनी सीनियर तक की पढ़ाई पिलानी के बिरला हायर सैकंडरी स्कूल में की। इसके बाद उन्होंने मुंबई आईटीआई में बीटेक किया। 2004 में यूपीएससी के एग्जाम में वे पास हुए और उन्हें आईएफएस कैडर मिला। विवेक की माता सुनिता देवी ने बताया कि विवेक का चयन 2004 में भारतीय विदेश सेवा में हुआ था। तब उन्होंने रसिया और आस्ट्रेलिया में सेवाएं दी। इसके बाद अब वे 2014 से प्रधानमंत्री कार्यालय में थे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended