संजीवनी टुडे

मोदी के जन्मदिन पर ‘सेवा सप्ताह’ मनाएगी भाजपा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 21:32:50

नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 14 से 20 सितंबर तक देशभर में सेवा सप्ताह का आयोजन करेगी


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 17 सितंबर को होने वाले जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 14 से 20 सितंबर तक देशभर में सेवा सप्ताह का आयोजन करेगी तथा दीन दुखियों की सेवा के साथ साथ ही स्वच्छता, जल संचयन और प्लास्टिक के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: करतारपुर को लेकर लचीला रुख अपनाये पाकिस्तान : भारत

भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा 14 सितंबर को सेवा सप्ताह का शुभारंभ करेंगे।

सिंह ने कहा, “मोदी सरकार गरीब कल्याण के लिए समर्पित सरकार है। प्रधानमंत्री वर्तमान में न केवल भारत के अपितु अपने विकासोन्मुखी नीतियों के कारण पूरे विश्व के नेता के रूप में उभर के आए हैं। मोदी और सेवा आज पर्यायवाची शब्द बन गए हैं। खुद एक गरीब परिवार से आये मोदी गरीबी के दंश और दुखों से परिचित हैं और उसे जी चुके हैं।” उन्होंने कहा कि भाजपा अपने सर्वोच्च नेता प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर को “सेवा सप्ताह” के रूप में मनाने जा रही है। 

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री शाह एवं कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा ‘सेवा सप्ताह’ की शुरुआत 14 सितम्बर को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में प्रातः 8 बजे करेंगे जो 20 सितम्बर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि संस्थान के जनरल वार्ड में मरीजों के स्वास्थ्य का हाल-चाल पूछा जाएगा, फल वितरण किया जाएगा और स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को भी चलाया जाएगा। यह ‘सेवा सप्ताह’ पूरे देश भर में चलाया जाएगा जिसके तहत रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य परिक्षण शिविर, आँखों की जांच एवं ऑपरेशन कैंप, अस्पतालों, अनाथालयों एवं वृद्धाश्रमों में जाकर मरीजों एवं जरुरतमंदों को फल वितरण आदि किया जाएगा।

सिंह ने कहा कि ‘सेवा सप्ताह’ के दौरान तीन संकल्प लिए जायेंगे - स्वच्छता अभियान, एकल प्रयोग वाली प्लास्टिक का निषेध तथा जल संचय। उन्होेंने कहा कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक, बोर्ड एवं निगमों के अध्यक्ष / उपाध्यक्ष, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्थानीय प्रशासन में चुने गए प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत अध्यक्ष इत्यादि अपने क्षेत्र के कम से कम एक उच्च विद्यालय या महाविद्यालय में एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग समाप्त करने एवं जल सरंक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित करने का अभियान चलाएंगे। इसके अतिरिक्त, कुछ उच्च संस्थानों एवं दानदाताओं को 10 से 100 दिव्यांगों की शिक्षा एवं पालन पोषण हेतु आग्रह किया जाएगा।

राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि श्री मोदी का जीवन प्रेरणादायी है। जब से वह प्रधानमंत्री बने हैं, तब से निरंतर सेवा कार्य में ही संलग्न हैं। गरीबों के घर तक बिजली, गैस सिलेंडर, सड़क इत्यादि बुनियादी आवश्यकताओं को पहुंचाने का कार्य निरंतर मोदी के ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास’ के अंतर्गत चल रहा हैं। अतः प्रधानमंत्री मोदी के जीवन एवं केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर आधारित एक प्रदर्शनी देश एवं प्रदेश स्तर पर होगी। इससे सेवा भाव का एक जन आन्दोलन देश भर में खड़ा होगा।

उन्होंने बताया कि इस सम्पूर्ण अभियान की निगरानी के लिए केंद्रीय स्तर पर एक समिति का गठन किया गया है जिसके संयोजक अविनाश राय खन्ना होंगे। समिति के अन्य सदस्य, सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव एवं सुनील देवधर होंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended