संजीवनी टुडे

बिजली के बिल से है परेशान, तो यह काम करने से खर्च 60 प्रतिशत तक हो जायेगा कम

संजीवनी टुडे 21-01-2018 17:21:13

biz electricity bill will be slash by sixty percent after new invention of iit madras

डेस्क। हर दो महिनों में आपके घर आने वाला बिजली का बिल पूरे महिने का बजट बिगाड़ देता होगा। आप ही नहीं हर कोई बिजली के भारी भरकर बिलों से परेशान है। बिजली की कीमतें आसमान छू रही है ऐसे में ज्यादा बिल तो आएगा ही। लेकिन अब लगता है कि आपको बिजली के बिल की भारी भरकम रकम से छुटकारा मिल सकता है।

ये पढ़े: लड़की ने किया ऐसा जोरदार डांस, देखने वाले हो गए पागल, देखें वीडियो

आइआइटी मद्रास का दावा है कि उन्होंने एक ऐसी तकनीक इजाद की है जिससे आपके बिजली पर खर्च होने वाले पैसों में 60 प्रतिशत तक की बचत कर देगा। सोलर डीसी तकनीक की मदद से संभव हो सकेगा। इसकी मदद से बिजली का बिल हर महीने 60 फीसद तक कम हो जाएगा। इसकी लागत दो कमरे वाले घरों में सिर्फ 25 हजार रुपये के आसपास आती है। दो कमरे वाले घर के लिए एक किलोवाट का सोलर पैनल पर्याप्त होता है। वहीं, चार कमरे वाले घरों में दो किलोवाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी।

MUST WATCH

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस हो रहा है वायरल...देखकर हो जाओगे अदाओ के दीवाने

इस तकनीक में सोलर पैनल को डीसी (डायरेक्ट करंट) तकनीक से जोड़ा जाता है। इसमें इस्तेमाल होने वाले सारे उपकरण जैसे बल्ब, ट्यूबलाइट, पंखा आदि डीसी तकनीक वाले ही होने चाहिए। कई कंपनियां इनके विकास पर भी काम कर रही हैं।

आइआइटी मद्रास का कहना है कि जल्द इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। अभी इस तकनीक के जरिये राजस्थान और असम के दस हजार से ज्यादा घरों को रोशन किया जा रहा है। बिजली की खपत कम करने वाली सोलर डीसी तकनीक का विकास हाल ही में आइआइटी मद्रास ने वर्षों के लंबे शोध के बाद किया है।

More From national

loading...
Trending Now
Recommended