संजीवनी टुडे

वाहन चोरी पर लगेगा अकुंश, पुलिस ने तैयार की एक विशेष तरीके की बाइक

संजीवनी टुडे 19-02-2018 20:58:40

Source: Google


इंदौर। पुलिस ने वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए नया तरीका अपनाया है। वाहन चोरी को रोकने के लिए पुलिस ने एक विशेष तरीके की बाइक तैयार की है। इस बाइक के इंजन और इग्नीशन पर यंत्र लगाया है। इस वाहन को थाने के उस स्थान पर खड़ा किया जाता है, जहां से वाहन चोरी की आशंका बनी रहती है। मॉडिफाइड बाइक के जरिए वाहन चोरी पर अंकुश लगाने की पहल कर रही है। बाइक को शहर के उन स्थानों पर खड़ा किया जाता है, जहां वाहन चोरी की घटनाएं ज्यादा होती हैं। एक थाने में इस बाइक के कारण आधा दर्जन वाहन चोरों को रंगे हाथों पकड़ा भी गया है।

यह भी पढ़े: VIDEO: 15 वें ASEAN शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपींस पहुंचे PM मोदी

आपको बता दें कि वर्ष 2016 में 3334 वाहन चोरी की शिकायतें आई हैं, जबकि 2017 में 3290 केस वाहन चोरी के रजिस्टर्ड हुए हैं। पुलिस ने बाइक को खड़ा करने के पहले ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया था। इस मॉडिफाइड बाइक को इन स्थानों पर खड़ा कर दिया जाता है। वाहन चोर जैसी ही इस बाइक को चुराने का प्रयास करता है वो पुलिस के चंगुल में फंस जाता है। 

डीआईजी के मुताबिक मंदिर, बड़ी बिल्डिंग, शराब और अहातों, गार्डन, बैंक और अस्पतालों की पार्किंग के साथ घरों के बाहर खड़े वाहनों पर चोरों की नजर रहती हैं। वाहन चोरी की ज्यादा घटनाएं यहीं पर होती हैं। इस लिहाज से पुलिस ने इन स्पॉट पर मॉडिफाइड बाइक को खड़ा करना शुरू किया था। नतीजा यह रहा कि शहर के कुछ थानों में वाहन चोरी की घटनाओं में कमी आई हैं।

MUST WATCH

ये भी पढ़े: लड़की ने किया ऐसा जोरदार डांस, देखने वाले हो गए पागल, देखें वीडियो

हालांकि पुलिस ने मुखबिर तंत्र के जरिए भी कई वाहन चोरी की वारदातों का खुलासा किया है। दो दर्जन से ज्यादा चोरी की बाइक के साथ बदमाशों को पकड़ा गया हैं। पुलिस ने चोरों की पसंदीदा बाइक को मॉडिफाई किया है। डीआईजी के मुताबिक पश्चिम इलाके के एक थाने से वाहन चोरी की घटानओं पर अंकुश लगाने की पहल शुरू की गई थी। इस बाइक के कारण करीब आधा दर्जन वाहन चोरों को रंगे हाथों पकड़ा गया। पिछले कुछ महीनों में उस थाने में एक भी वाहन चोरी की शिकायत सामने नहीं आई है। 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended