संजीवनी टुडे

बिहार विधानसभा चुनावः तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे

संजीवनी टुडे 25-09-2020 17:56:09

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों से जुड़े मतदान कार्यक्रम की आज यहां घोषणा कर दी।


नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों से जुड़े मतदान कार्यक्रम की आज यहां घोषणा कर दी। मतदान तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवम्बर और 7 नवम्बर को होगा, जिसके नतीजे 10 नवम्बर को आयेंगे। इस तरह दीपावली से चार दिन पहले ही यह पता चल जाएगा कि बिहार में नई सरकार किसकी बनेगी।

दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को बताया कि पहले चरण में 16 जिलों की 71 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए 31 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गये हैं। दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए 42 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 विधान सभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि बिहार के 38 जिलों में से 10 जिलों में दो चरणों में मतदान होगा। बाकी के 28 जिलों में एक ही चरण में मतदान होगा। पटना और भागलपुर में पहले और दूसरे चरण में तथा दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी व पश्चिमी चम्पारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर और सीतामढ़ी में दूसरे और तीसरे चरण में मतदान होगा।

पहला चरण- 28 अक्टूबर
आयोग के अनुसार पहले चरण में 28 अक्टूबर को भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिले की सीटों पर मतदान होगा। 

दूसरा चरण- 3 नवम्बर 
दूसरे चरण में तीन नवम्बर को मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में मतदान होगा। 

तीसरा चरण-7 नवम्बर 
तीसरे चरण में सात नवम्बर को पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज, सिवान, बोधगया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास जिले में मतदान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि बिहार में 29 नवम्बर को बिहार विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। बिहार में 243 सीटें हैं जिनमें से 38 अनुसूचित जाति और 2 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। इस बार वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सभी विधानसभा सीटों पर एक घंटे ज्यादा यानी सुबह 7 बजे से 6 बजे शाम तक मतदान होगा।

पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन 8 अक्टूबर तक कर सकते हैं। नामांकन की 9 अक्टूबर को जांच होगी। 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 28 अक्टूबर को होगा। दूसरे चरण की अधिसूचना 9 अक्टूबर को  जारी होगी। नामांकन 16 अक्टूबर तक कर सकंगे। नामांकन की 17 अक्टूबर जांच होगी और 19  अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 3 नवम्बर को होगा। तीसरे चरण की अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन 20 अक्टूबर किये जा सकेंगे। नामांकन की 21 अक्टूबर को जांच होगी। 23 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 7 नवम्बर को होगा। सभी सीटों के लिए 10 नवम्बर को मतगणना होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि वर्तमान में बिहार में 7.29 करोड़ मतदाता हैं। इनके मतदान के लिए 1.89 ईवीएम मशीनें, 1.42 सेंट्रल यूनिट और 1.73 लाख वीवीपैट मशीनों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बिहार चुनावों के साथ ही देश में कई राज्यों की विधानसभा और लोकसभा की कुछ सीटों के लिए उपचुनाव भी बिहार विधानसभा के साथ ही होंगे, जिसके बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: ड्रग्स केस: NCB से चार घंटे चली पूछताछ में रकुल प्रीत सिंह ने रिया का जिक्र करते हुए कबूल की यह बात

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended