संजीवनी टुडे

बिहार विधानसभा चुनाव: आज दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की PC, चुनाव की तारीखों की हो सकती हैं घोषणा

संजीवनी टुडे 25-09-2020 10:03:25

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज (शुक्रवार को) बड़ा ऐलान होने जा रहा है। दरअसल, आज दिल्ली में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।


पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज (शुक्रवार को) बड़ा ऐलान होने जा रहा है।  दरअसल, आज दिल्ली में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग  दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। जिसमें बिहार चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा। इसके अलावा एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा की जाएगी। सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्वाचन सदन में नहीं बल्कि विज्ञान भवन में की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव करवाए जा सकते हैं। पिछली बार राज्य में पांच चरणों में चुनाव हुए थे।

अब की बार बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव सबसे अलग, अनूठे और चुनौतीपूर्ण होंगे। इसकी वजह है कोरोना वायरस। कोरोना संकट को लेकर पहले विधानसभा चुनाव का सभी विपक्षी पार्टियों ने विरोध किया था लेकिन जब चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव तय समय पर होंगे तो सभी तैयारियों में जुट गए।

बता दें की देश में फैले कोरोना महामारी के बीच बिहार में होने वाला  चुनाव देश का पहला चुनाव है। ऐसे में आयोग ने कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार दिशानिर्देश जारी किए हैं। मतदान केंद्रों की तादाद भी डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ाई गई है। मतदान कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। वहीं हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या सीमित कर दी गई है।

सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके आने को कहा गया है लेकिन एहतियातन हर केंद्र पर मास्क, हैंडफ्री सेनेटाइजिंग और शरीर का तापमान मापने के इंतजाम किए जा रहे हैं। मतदान शुरू होने से पहले बूथ को पूरी तरह से सैनिटाइज कर डिसइनफेक्ट करने की सख्त हिदायत दी गई है।

यह खबर भी पढ़े: India-China border dispute: राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बार फिर दिया समझौते का ऑफर, कहा-भारत-चीन की मदद करके खुशी होगी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended