संजीवनी टुडे

बिहार/ चमकी बुखार का बरपा कहर, 48 बच्चों की मौत, एक्शन में सरकार

संजीवनी टुडे 12-06-2019 13:06:55

चमकी बुखार से पिछले 24 घंटे में 10 और बच्चों ने दम तोड़ दिया है तो वहीं 23 नए बच्चों को भर्ती कराया गया है। नये बीमार बच्चों को एसकेएमसीएच और केजरीवाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


नई दिल्ली। बिहार में घातक 'दिमागी बुखार (चमकी बुखार)' का कहर लगातार जारी है। इस बीमारी से पिछले 24 घंटे में 10 और बच्चों ने दम तोड़ दिया है तो वहीं 23 नए बच्चों को भर्ती कराया गया है। नये बीमार बच्चों को एसकेएमसीएच और केजरीवाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों अस्पतालों में तत्काल 60 बच्चे भर्ती हैं। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर सहनी नें बताया कि बीमार बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह से दो नए PICU खोले गए हैं। वैसे कई बच्चे ठीक होकर घर भी लौट रहे हैं। 

कम पड़ रहे ICU
बता दें की अब तक दो अस्पतालों में 48 बच्चों की मौत हो चुकी है। बच्चों की बीमारी को देखते हुए चार ICU चालू किए गए हैं, फिर भी बेड कम पड़ रहे हैं। एक बेड पर दो-दो बच्चों का इलाज किया जा रहा है। इस बीच एसकेएमसीएच से कुछ बीमार बच्चे ठीक हो रहे हैं। 6 बच्चों को इलाज के बाद PICU से सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया गया है। 

एक्शन में सरकार
सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार बच्चों की मौत पर सरकार चिंतित है और इससे कैसे निपटा जाए इस पर काम चल रहा है। सीएम ने मुख्य सचिव को AES पर खुद नजर रखने का निर्देश दिया। जबकि इस बीमारी को लेकर उन्‍होंने जागरुकता फैलाने की जरुरत बताई है। 

आज आएगी टीम
केंद्र से एक जांच टीम आज मुजफ्फरपुर पहुंचेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की सात सदस्यीय टीम पटना पहुंच चुकी है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

मौत का आंकड़ा
बच्चों की मौत का आंकड़ा अब 48 तक जा पहुंचा है वहीं 60 बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। मरने वाले दस बच्चों में से सात की मौत एसकेएमसीएच में जबकि तीन की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई है। अस्पताल से अब तक 22 बच्चों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। इससे पहले रविवार की रात से सोमवार देर रात तक 20 बच्चों की मौत हो गई थी। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended