संजीवनी टुडे

बड़ी खबर: देश में लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार करोड़ो गरीबों के लिए आर्थिक पैकेज का कर सकती है ऐलान: सूत्र

संजीवनी टुडे 25-03-2020 21:43:07

देश में लॉकडाउन की घोषणा चुकी हैं। देश में इन हालातों को देखते हुए केंद्र सरकार बड़ा कदम उठा सकती हैं। सूत्रों की माने तो सरकार 1.5 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर सकती हैं।


नई दिल्ली। देश में लॉकडाउन की घोषणा चुकी हैं। देश में इन हालातों को देखते हुए केंद्र सरकार बड़ा कदम उठा सकती हैं। सूत्रों की माने तो सरकार 1.5 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर सकती हैं। खबर यह भी हैं की पीएम मोदी, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बीच चर्चा जारी हैं। इसके मद्देनजर उम्मीद जताई जा की पैकेज की घोषणा इस सप्ताह के आखिर में की जा सकती है।

इस पैकेज के तहत देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के खाते में सीधे रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसके अलावा लॉकडाउन से प्रभावित बिजनेसेज की सहायता का ऐलान भी किया जा सकता है। आपको बता दें की देश में कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 21 दिन के लॉक डाउन को देखते हुए सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए एक बड़ा फैसला किया है।

बुधवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 80 करोड़ लोगों को सस्ते दर अनाज देने का फैसला किया गया है। इसके तहत 27 रुपए किलो बिकने वाला गेहूं मात्र 2 रुपए तो 37 रुपए प्रति किलो वाला चावल 3 रुपए प्रति किलो मिलेगा।

मंत्रिमंडल के बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए 3 महीने का एडवांस सामान खरीदने को कहा है।

इससे पहले, उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि बेनिफिशियरी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) के तहत एक बार में 6 महीने का राशन ले सकते हैं। सरकार ने ये फैसला कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लिया है। सरकार के बताया कि उसके पास 435 लाख टन सरप्लस अनाज है। इसमें 272.19 लाख टन चावल, 162.79 लाख टन गेहूं है। गौरतलब है कि सरकार पीडीएस सिस्टम के तहत देश भर के 5 लाख राशन दुकानों पर लाभार्थियों  को प्रतिमाह अनाज रियायती दर पर देती है। इस पर सरकार को सालाना 1.4 लाख करोड़ रुपये खर्च आता है। 

यह खबर भी पढ़े: PM बोले- कोरोना किसी के साथ भेदभाव नहीं करता, इसकी भयानकता को समझना जरुरी

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended