संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान- हरिद्वार कुंभ दिव्य एवं भव्य स्वरूप में होगा आयोजित

संजीवनी टुडे 23-11-2020 02:30:00

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुम्भ 2021 की तैयारियों के संबध में आज एक महत्वपूर्ण बैठक की।


देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ हरिद्वार कुम्भ 2021 की तैयारियों के संबध में आज एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुंभ मेला अपने दिव्य एवं भव्य स्वरूप में होगा। कुंभ की परम्परा एवं संस्कृति का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल कोरोना के कारण कुछेक व्यावहारिक समस्याएं आयी हैं लेकिन कुभ के शुरू होने पर कोरोना की स्थिति कैसी रहती है, उसके अनुसार कुंभ के स्वरूप को विस्तार दिया जाएगा। कुंभ में उस समय की परिस्थितियों के हिसाब से जो भी निर्णय लिये जायेंगे, उसमें अखाड़ा परिषद् एवं साधु-संतों के सुझाव जरूर लिये जायेंगे। राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कह कि कुभ के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है। जो कार्य अभी प्रगति पर हैं, उन्हें जल्द पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागीय सचिवों को नियमित निगरानी करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्य सचिव को भी 15 दिन में कुभ मेले की समीक्षा के निर्देश दिये गये हैं। 

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने इस अवसर पर मेलाधिकारी से कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि कुंभ प्रारम्भ होने से पूर्व सभी स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण कर लिये जाएं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाए। मुख्यमंत्री ने स्वच्छता, अतिक्रमण हटाने, पार्किंग स्थलों की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवसथाएं कर ली जाएं।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सकुशल कुंभ सम्पन्न कराने के लिए अखाड़ा परिषद् एवं संत समाज का पूरा सहयोग लिया जाएगा। अखाड़ों की समस्याओं का हर संभव निदान करने का प्रयास किया जाएगा। कुंभ में श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए सुव्यवस्थित रणनीति बनाई जाएगी। बड़े आयोजनों को सकुशल कराने में लोगों एवं संत समाज का सहयोग भी बहुत जरूरी है। मां गंगा के आशीर्वाद से भव्य हरिद्वार कुंभ का आयोजन किया जाएगा। 

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरी ने कहा कि हरिद्वार कुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।  हरिद्वार में दिव्य एवं भव्य कुंभ का आयोजन हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण हों। कोरोना की परिस्थितियों के दृष्टिगत सरकार द्वारा कुंभ के स्वरूप के लिए जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसमें पूरा सहयोग दिया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने अखाड़ों की कुछ समस्याओं से भी अवगत कराया। 

मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि 15 दिसम्बर तक अधिकांश स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण हो जाएंगे। 31 दिसम्बर तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जायेंगे। इस बार कुंभ के लिए बनाये जा रहे  9 नये घाटों, 8 पुलों और सड़कों का कार्य पूर्णता की ओर है। सवच्छता पर विशेष बल दिया जा रहा है। पेयजल, पार्किंग की व्यवस्था, अतिक्रमण हटाने का कार्य लगातार किया जा रहा है। कुंभ शुरू होने से पूर्व सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जायेंगी। 

इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के महामंत्री महन्त हरि गिरी जी, महन्त प्रेम गिरी, महन्त सत्यगिरी, महन्त कैलाशपुरी, महन्त मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी,महन्त रवीन्द्र पुरी, गढ़वाल के मंडलायुक्त रविनाथ रमन, आईजी अभिनव कुमार, आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल, अपर सचिव शहरी विकास विनोद कुमार सुमन, अपर मेलाधिकारी डाॅ. ललित नारायण मिश्र, हरवीर सिंह और रामजी शरण शर्मा आदि उपस्थित थे।

यह खबर भी पढ़े: Curfew के दौरान सड़कों पर रहने वालों को पुलिस ने बांटा भोजन, कई वीडियो वायरल

यह खबर भी पढ़े: राकांपा नेता नवाब मलिक का आरोप, अपने मकसद से भटक गई NCB, कोई बड़ा ड्रग्स डीलर व तस्कर गिरफ्तार नहीं

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended