संजीवनी टुडे

सावधान: पुलिस का नया फरमान जारी, अगर पहनी ऐसी ड्रेस तो लगेगा भारी जुर्माना

संजीवनी टुडे 11-09-2019 19:45:42

गुजरात यातायात पुलिस ने ‘बोलबाला’ नामक संस्था के सहयोग से शुरू की है।


नई दिल्ली। 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू है। नए एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारीभरकम जुर्माना वसूला जा रहा है। इस भारी जुर्माने का प्रावधान किए जाने से लोग पहले ही डरे हुए हैं। ऐसे में लखनऊ में एसपी ट्रैफिक ने नया फरमान जारी किया है।

यह खबर भी पढ़े: ISRO का चंद्रयान-2 को लेकर बड़ा खुलासा, ग्राफ में नजर आया सबूत

इसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगर कोई बरमूडा, शॉर्ट्स या लुंगी पहनकर ड्राइविंग करेगा, तो उसे चार गुना जुर्माना भरना पड़ेगा। एसपी ट्रैफिक पूर्णेन्दु सिंह ने कहा कि सभी मोटर गाड़ी चलाने वालों के लिए खास तौर से ड्रेस कोड होगा। इस ड्रेस कोड में पैंट, शर्ट एवं जूते शामिल हैं। मोटर ड्राइविंग के समय लुंगी या कोई और ड्रेस पहनने पर अब 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

उधर गुजरात यातायात पुलिस ने ‘बोलबाला’ नामक संस्था के सहयोग से शुरू की है। हेलमेट पहनकर दुपहिया चलाने वालों का मुंह मीठा कराने के साथ ही उन्हें एक सराहना प्रमाणपत्र भी दिया जा रहा है। एसीपी राजकोट अजय चौधरी ने कहा, हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोग हेलमेट पहनें, जो अनिवार्य है। इससे जागरूकता फैलेगी और लोग यातायात नियम का पालन करने को प्रेरित होंगे।

बता दे कि,नए एक्ट में कमर्शियल वाहनों के ओवरलोडिंग, ओवरस्पीडिंग और दूसरे तरह के ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर सबसे ज्यादा जुर्माना वसूला जा रहा है।  हालांकि प्राइवेट व्हीकल ओनर से भी कुछ मामलों में सबसे ज्यादा जुर्माना वसूलने का प्रावधान रखा गया है। इसलिए नए एक्ट में ऐसे प्रावधानों से बचने का उपाय करना सबसे ज्यादा जरूरी है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended