संजीवनी टुडे

बंगाल में है दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं : ममता

संजीवनी टुडे 12-06-2019 22:34:05

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दावा किया है कि पश्चिम बंगाल में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने यह बात कही है


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दावा किया है कि पश्चिम बंगाल में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने यह बात कही है। दरअसल सुश्री बनर्जी ने आज माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक, आईसीएसई, सीबीएसई और आईएससी परीक्षाओं के टॉपर्स को सम्मानित किया। 

नेताजी इंडोर स्टेडियम में सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया था। उन्होंने सभी छात्रों को मेरिट सूची में एक रैंक हासिल करने के लिए बधाई दी और कहा कि छात्रों को वही पढ़ना चाहिए जो उनकी इच्छा करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान युग प्रौद्योगिकी का युग है। छात्रों को इसका बेहतर इस्तेमाल अपने बेहतर भविष्य के लिए करना चाहिए। मेरा दृढ़ विश्वास है कि बंगाल के छात्र सबसे अच्छे हैं। वे दुनिया भर में हर जगह काम कर रहे हैं।

 हमें गर्व है कि हमारे राज्य में प्रतिभा सबसे अच्छी है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में आईएएस प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की है। वह चाहती हैं कि अधिक से अधिक छात्र नागरिक सेवाओं में शामिल होता कि बेहतर समाज बन सके। हमने आईटीआई और पॉलिटेक्निक की स्थापना की है जहां हम युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। हम नए बुनियादी ढांचे का विकास कर रहे हैं। 

उन्होंने दावा किया कि 2011 तक बंगाल में 12 विश्वविद्यालय थे। हमने 28 नए विश्वविद्यालय स्थापित किए हैं। नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए हैं। मेडिकल सीटों की संख्या भी बढ़ी है। केंद्र द्वारा धनराशि रोकने के बाद हम पीएचडी छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान कर रहे हैं। 

More From national

Trending Now
Recommended