संजीवनी टुडे

त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, मिलेगा इतने दिनों का बोनस

संजीवनी टुडे 18-09-2019 16:22:12

इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को यहाँ हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने का फैसला किया है।

यह खबर भी पढ़े:पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला, ई-सिगरेट-हुक्का पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध!

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी प्रदान कर दी है। जावड़ेकर ने कहा कि पिछले 6 सालों से लगातार रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार बोनस देती आ रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का ये फैसला रेल कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी रिवार्ड है।

इसके तहत सभी पात्र अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) मिलेगा। सरकार के इस निर्णय से लगभग 11 लाख रेल कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इस पर रेलवे को 2024 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

इसके साथ ही मोदी कैबिनेट ने ई-सिगरेट पर बैन लगा दिया है। भारत में ई-सिगरेट अब पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सिगरेट पर बैन का मतलब इसके उत्पादन, आयात-निर्यात, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, वितरण और विज्ञापन पर पूर्ण प्रतिबंध है। उन्होंने कहा कि सरकार के नए फैसले से ई-सिगरेट के जरिए धुम्रपान सिख रहे युवाओं पर लगाम लगेगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended