संजीवनी टुडे

Basant Panchami 2018: आज के दिन राशिनुसार करें ये कार्य, बरसेगा धन-धान्य!

संजीवनी टुडे 22-01-2018 09:17:14

डेस्क। प्रत्येक वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है। बसंत पंचमी का त्यौहार ज्ञान की देवी सरस्वती के जन्म उत्सव के रूप में मनाया जाता है। बसंत पंचमी को हरियाली का त्योहार भी कहा जाता है। इस मौसम में किसान खेतों में लहराती हरी-भरी फसल को देखकर बड़े ही उत्साहित नज़र आते हैं, बसंत ऋतु में खेतों में चमकने वाली पीले रंग की सरसों की फसल किसी का भी मन मौह लेती है।  

यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन का एेसा डांस देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें वीडियो

आज के दिन राशि के अनुसार ऐसे पूजा करने से और सही मंत्र का जाप करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। 

मेष राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले रंग का फूल चढ़ाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

वृष राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को खीर बनाकर, उसमें केसर डालकर भोग लगाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले- सफेद रंग का चंदन अर्पित करें और 'ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

कर्क राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले रंग की कोई मिठाई चढ़ाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

सिंह राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले चावल का भोग लगाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

कन्या राशि के जातकों को आज के दिन हल्दी को गीला करके एक कागज पर 'ऐं' लिखकर मां सरस्वती को चढ़ाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

तुला राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर, आसन बिछाकर गायत्री मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले रंग का कोई एक फल चढ़ाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

धनु राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को पीले और सफेद रंग के फूलों से बनी माला चढ़ाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

मकर राशि के जातकों को आज के दिन एक पीली पतंग लेकर, उस पर केसर से सतिया बनाकर मां सरस्वती के मन्दिर में चढ़ा दें। आपके जीवन की खुशियां बढ़ती जायेंगी।

कुंभ राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती के चरणों में हल्दी का टीका लगाएं और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

मीन राशि के जातकों को आज के दिन मां सरस्वती को गाय का पीला घी और मिश्री अर्पित करें और ''ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'' मंत्र का जाप करें।

यह भी पढ़े:कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह ने की पुलिस अधिकारी के साथ बदतमीजी

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended