संजीवनी टुडे

CBI अदालत में आज होगी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई, कल्याण सिंह बनेंगे आरोपी

संजीवनी टुडे 16-09-2019 11:47:22

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह जैसे ही सक्रिय राजनीति में लौटे, उनकी दिक्कतों में वृद्धि होने लगी हैं।


लखनऊ। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह जैसे ही सक्रिय राजनीति में लौटे, उनकी दिक्कतों में वृद्धि होने लगी हैं। अयोध्या मौजूद विवादित ढांचा विध्वंस मामले में कल्याण को बतौर आरोपी तलब करके मुकदमा चलाए जाने की अर्जी पर लखनऊ की खास सीबीआई अदालत में आज सुनवाई होगी। 

सीबीआई आज अदालत में यह साक्ष्य पेश करेगी कि कल्याण वर्तमान में किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं हैं, इसलिए उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। बीते दिनों कल्याण सक्रिय राजनीति में वापस लौटे। उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। 

यह खबर भी पढ़े:अब्दुल्ला की रिहाई को लेकर वाइको की याचिका पर केंद्र को नोटिस

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई ने बीजेपी के लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, महंत नृत्यगोपाल दास इत्यादि लोगों को आरोपी बनाया है। हालांकि, ये सभी नेता अभी जमानत पर हैं। 

जानकारी के मुताबिक, सीबीआई अदालत ने पूर्व बोला था कि साल 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के वक्त कल्याण को मुकदमे का सामना करने हेतु आरोपी के तौर पर बुलाया नहीं जा सकता, क्योंकि संविधान के अनुच्छेद 361 के तहत राज्यपालों को संवैधानिक छूट प्राप्त है। 

अनुच्छेद 361 के तहत राष्ट्रपति एवं राज्यपालों को उनके कार्यकाल के समय आपराधिक एवं दीवानी मामलों से छूट दी गई है। इसके मुताबिक, कोई भी कोर्ट किसी भी मामले में राष्ट्रपति या फिर राज्यपाल को समन जारी नहीं कर सकती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now