संजीवनी टुडे

कुम्भ क्षेत्र आने वाले श्रद्धालुओं का उपचार कर रहा आयुर्वेद चिकित्सालय

संजीवनी टुडे 14-01-2019 07:56:00


कुम्भ नगरी। कुम्भ क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को आयुर्वेद चिकित्सालय बेहद पसंद आ रहा है। सेक्टर दो स्थित चिकित्सालय में संगम की ओर आते जाते 1534 श्रद्धालुओं ने 15 दिनों में उपचार कराया है। कुम्भ क्षेत्र में आयुर्वेद विभाग की ओर से कुल 14 चिकित्सालय खोले गए हैं। इसमें सबसे बड़ा चिकित्सालय सेक्टर दो में बनाया गया है। जहां पर आयुर्वेद का प्रशासनिक कार्यालय भी बनाया गया है। यहां पर प्रयागराज के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक युनानी अधिकारी डॉ. शारदा प्रसाद और उनकी टीम बैठ रही है। जो 31 दिसम्बर से नियमित रुप से मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं का उपचार कर रहें है। 

डॉ.शारदा प्रसाद ने सोमवार को हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि मेला क्षेत्र में 14 चिकित्सालयों में तीन-तीन चिकित्सक, तीन फार्मासिस्ट, तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगाए गए हैं। अस्पतालों में आयुर्वेद विधि से उपचार की हर सुविधा दी गयी है। अभी तक सबसे ज्यादा मरीज सेक्टर दो के चिकित्सालय में ही आए हैं। यहां 1534 श्रद्धालुओं ने 15 दिनों में उपचार कराया है। 

उन्होंने बताया कि सेक्टर दो के आयुर्वेद चिकित्सालय में ही एक योग कैम्प भी लगाया जाता है। जिसमें सुबह नौ बजे से 10 बजे तक योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें योग गुरु अरुणेश मित्र प्रशिक्षण दे रहे हैं। योग प्रशिक्षण के दौरान श्रद्धालु, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी और चिकित्सक रोजाना स्वास्थ्य का लाभ ले रहे हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में एक सचल चिकित्सालय चल रहा है। जो भीड़ वाले क्षेत्र के आसपास ही मौजूद रहेगा। जहां पर रहते हुए श्रद्धालुओं की नि:शुल्क सेवा की जाएगी। उपचार के दौरान किसी श्रद्धालु की तबियत अत्यधिक बिगड़ा पाए जाने पर उसे सेक्टर दो के अस्पताल में भर्ती भी किया जाएगा। 

sanjeevni app

More From national

Loading...
Trending Now
Recommended