संजीवनी टुडे

Ayodhya Ram Temple: निर्माण समिति के अधिकारियों को मिला पत्र, राम मंदिर डिजाइन दिव्यांगों के लिए भी हो सुलभ

संजीवनी टुडे 19-08-2020 11:17:06

5 अगस्त को भूमि पूजन के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसी बीच राम मंदिर को दिव्यांगजनों के लिए सुलभ बनाने का प्रस्ताव आया है।


नई दिल्ली। 5 अगस्त को  हुए भूमि पूजन के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसी बीच राम मंदिर को दिव्यांगजनों के लिए सुलभ बनाने का प्रस्ताव आया है। दिल्ली के पूर्व निःशक्त जन आयुक्त टीडी धारियाल ने मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख पदाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि राम मंदिर को दिव्यांगजनों के लिए भी सुलभ बनाया जाए। 

Ram temple

सभी श्रेणी के दिव्यांगजन के लिए सुलभ व्यवस्था की मांग

सूत्रों के मुताबिक टीडी धारियाल ने प्रमुख पदाधिकारियों से कहा कि मंदिर निर्माण कार्य सम्पूर्ण होने के बाद इस भव्य राम मंदिर में देश-विदेश से करोड़ों लोग भगवान राम के दर्शनों के लिए आएंगे। जिसमें अलग-अलग श्रेणी के दिव्यांगजन भी शामिल होंगे। इसी के मद्देनजर सभी दिव्यांगों के लिए सुलभ होना आवश्यक है। वहीं दिव्यांग व्यक्ति अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत सभी दिव्यांगों के लिए सुलभ बनाया जाना अनिवार्य होता है।

Ram temple

सभी धार्मिक स्थल दिव्यांगों के लिए अनुकूल नहीं

जानकारी के अनुसार धारियाल बोले कि एक जांच में सामने आया है कि दिल्ली में बने सभी धार्मिक स्थल दिव्यांगों के लिए अनुकूल नहीं है, घड़ियाल के दौरा करने के बाद उन्होंने पाया कि कई धार्मिक स्थलों के निर्माण में मानकों का पालन भी नहीं किया गया था। इसके बाद ही उन्होंने सभी धार्मिक स्थलों को दिव्यांगों के लिए अनुकूल बनाने का निर्देश दिया था। गुरुद्वारा बंगला साहिब और गुरुद्वारा शीशगंज दिव्यांग जनों के लिए पूर्ण अनुकूल पाए गए थे।

Ram temple

दिव्यांगजनों के लिए रैंप और लिफ्ट बनाने की आवश्यकता

बता दें कि कुछ दिव्यांगजन समान्य लोगों की तरह सीढ़ियां चढ़ने में सक्षम नहीं होते हैं और कुछ को भारतीय डिजाइन में बने बाथरूम इस्तेमाल करने में परेशानी होती है। ऐसे में नियम बनाया गया है कि सार्वजनिक भवनों के प्रवेश द्वार से लेकर स्थल की सभी प्रमुख जगहों तक रैंप बनाया जाना चाहिए। इसके अलावा लिफ्ट भी दिव्यांगजनों के अनुकूल होना चाहिए। इससे दिव्यांग जनों को कोई असुविधा ना हो इसका ध्यान रखना चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: अगला कांग्रेस अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होना चाहिए- प्रियंका गांधी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended