संजीवनी टुडे

दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान इन रास्तों से दूर

संजीवनी टुडे 14-08-2020 16:16:02

स्वतंत्रता दिवस को लेकर विशेष व्यवस्थाजाम किए गए हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर ध्वजारोहण करने के बाद देश को संबोधित करेंगे


नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस को लेकर विशेष व्यवस्थाजाम किए गए हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर ध्वजारोहण करने के बाद देश को संबोधित करेंगे। सुरक्षा कारणों से लाल किले के आसपास की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही सुबह 4 बजे से 10 बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी।

यह मार्ग बंद रहेगा
दिल्ली पुलियास के एडिशनल प्रॉपर्टीज अनिल मिल मित्तल के अनुसार सुबह 4 बजे से 10 बजे तक नेताजी सुभाष मार्ग पर दिल्ली गेट से छत्ता रेल, लोथियन रोड पर जीपीओ से छत्ता रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग पर एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, चांदनी चौक रोड पर फाउंटेन चौक से लाल किला, निषाद राज मार्ग पर रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, एस्प्लेनेड रोड पर लिस्ट रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड पर राजघाट से आईएसबीटी और आउटर रिंग रोड पर आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर पूरी तरह से आम वाहनों के लिए बंद हैं। रहेगा। इस पर केवल लेबल लगे हुए वाहनों को ही आने की अनुमति होगी।

ये उत्पाद से बचकर चल रहे हैं
ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह कार्यक्रम के दौरान सी-हेक्सागन, इंडिया गेट, टॉनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदर रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, रिंग रोड पर निजामुद्दीन ब्रिज से कश्मीरी गेट आईएसबीटी, आउटर रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से सलीम गढ़ बाईपास और कश्मीरी गेट के रास्ते का इस्तेमाल करने से राहत मिलेगी।

उत्तर से दक्षिणी दिल्ली जाने के लिए
- अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, मदर टेरेसा क्रीकेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग रोड, पंचकुइया रोड, रानी झांसी रोड होते हुए उत्तरी दिल्ली जा सकते हैं।
- इसके अलावा कनॉट प्लेस से मिंटो रोड, भव्यता मार्ग, अजमेरी गेट, श्रद्धानंद मार्ग, लाहौरी गेट चौक, नया बाजार, पीली कोठी, एसपी मुखर्जी मार्ग होते हुए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और उत्तरी दिल्ली पहुंचा जा रहा है।
- निजामुद्दीन ब्रिज से यमुना पार कर पुस्ता रोड, जीटी रोड, युधिष्ठिर सेतु होते हुए आईएसबीटी तक होगा।
पूर्वी से पश्चिमी दिल्ली जाने के लिए
- डीएनडी, एनएच -24, विकास मार्ग, शाहदरा ब्रिज, वजीग्राम ब्रिज होते हुए रिंग रोड पर पहुंचा जा सकता है।
- इसके अलावा विकास मार्ग, डीडीयू मार्ग, भव्‍यता मार्ग, डीबीजी रोड, बुलवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, कुतुब रोड, बर्फ खाना होते हुए होगा।
निपटान और व्यावसायिक वाहनों पर प्रतिबंध
- सामान के बारे में चलने वाले किसी भी वाहन को निजीमुद्दीन ब्रिज से वजीग्राम ब्रिज के बीच 14 अगस्त की रात 12 बजे से लेकर 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक नहीं जाने दिया जाएगा।
- कोई भी राजजय बस सराय काले खां से कश्मीरी गेट बसंत तक 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक नहीं जाएगी।
- लोकल बसें रात 12 बजे से सुबह 11 बजे तक आईएसबीटी और रिंग रोड के बीच नहीं चल रहीगी, जो आसपास लाल किला, जामा मस्जिद और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खत्म होते हैं, उन्हें इससे पहले ही खत्म कर दिया जाएगा।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए
- पश्चिम और दक्षिणी दिल्ली से आने वाले लोग मदर टेरेसा क्रीसेंट, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर, आजाद मार्केट, मोरी गेट, पुल डफरिन, एसपी मुखर्जी मार्ग होते रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।
- उत्तरी दिल्ली से आने वाले लोग मोरी गेट, पुल डफरिन, एसपी मुखर्जी मार्ग होते हुए रेलवे स्टेशन आ सकते हैं।
- नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं होगा।
- लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल जाने के लिए किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं होगा।
- वहीं कस्तूरबा अस्पताल जाने के लिए अजमेरी गेट, अजमेरी बाजार, चौक हौज काजी, चौड़ी बाजार और उर्दू बाजार होते हुए जाना होगा।

कमांडो को तैनात किया गया
प्रवृति के अनुसार दिल्ली पुलिस ने लाल किले की सुरक्षा के लिए कई घेरों में सुरक्षा चक्र बनाया है। दिल्ली पुलिस के अलावा एनएसजी, एसपीएल, आईटीबीपी, एसएसएफ आदि फोर्स कॉडमेल के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर स्वाट और कर्नाटकग्राम वैनांडो सहित लगाए गए हैं। पर सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी लालकिले के अंदर और बाहर तैनात रहेंगे। फेसियल रिकॉग्निशन सिस्टम यहां पर लगाया गया है ताकि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति आए तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस को मिल जाए। लाल किले के अलावा एट होम फंक्शन के लिए राष्ट्रपति भवन और इसके आसपास भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

इन बातों का ध्यान रखें
समारोह में आने वाले लोग कैमरा, रिमोट कंट्रोल वाली कार की चाबी, छाता,,, ब्रीफकेस, कंडीशनर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतल आदि को नहीं ले जा सकेंगे। कोरोना को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने आने वाले वाहनों से भी गाइडलाइंस का पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही लोगों को कहा गया है कि वह दो गज की दूरी का पालन करें। लाल किले के आसपास के क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन रखा गया है। इसलिए यहाँ पर अगर कोई भी प्रकार की आश्रय वस्तु उड़ती हुई पाई जाती है तो उसे गिरा दिया जाएगा। उसे उड़ाने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: Sadak 2 के ट्रेलर को यूट्यूब पर नहीं किया गया पसंद, मिले सबसे ज्यादा डिसलाइक

यह खबर भी पढ़े: केजीएमयू लैब में 5,017 कोरोना नमूनों की जांच में 548 संक्रमित, लखनऊ के 435 रोगी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended