संजीवनी टुडे

अफवाह से बचे, ये 6 लक्षण नजर आते ही तुरंत करवाए कोरोना की जांच

संजीवनी टुडे 31-03-2020 21:59:34

कोरोना के ये 6 लक्षण जरूर रखे ध्यान में....


नई दिल्ली। कोरोनावायरस से निपटने के लिए पूरा देश जंग लड़ रहा है। भारत में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1580 पहुंच चुकी है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की खबरें शेयर हो रही हैं। सबलोग अपने-अपने तरीके से इससे निपटने की सलाह दे रहे हैं। हल्का बुखार होने पर भी लोग डर जा रहे हैं और लोगों से पूछने लग रहे हैं कि कहीं उन्हें कोरोना तो नहीं हो गया? आज हम आपको कोरोना वायरस के पांच ऐसे लक्षण बताएंगे जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और लक्षण दिखते ही कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।

कोरोना के ये 6 लक्षण जरूर रखे ध्यान में -
1. पेट में दर्द

पेट में दर्द आमतौर पर नोरोवायरस के कारण होता है। नोरोवायरस के कारण ही लोगों को उल्टियां होती हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कुछ मरीजों ने भी कोरोना से संक्रमित होने से ठीक पहले पेट में दर्द का अनुभव किया है।

2. कोरोना से संक्रमित होने पर पाचन संबंधी समस्या
अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना से संक्रमित होने पर पाचन संबंधी समस्या होती है। कोरोना से संक्रमित होने पर पेट में दर्द के अलावा दस्त भी हो सकता है। चीन के हुबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 204 रोगियों में से 48.5 फीसदी को दस्त, उल्टी या पेट दर्द जैसे अपच जैसी दिक्कतें हुई हैं।

3. आंखों में इंफेक्शन और सूंघने में परेशानी
विशेषज्ञों के अनुसार, सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना भी संक्रामक रोग कोविड-19 यानी कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है।

4. थकान और शरीर में दर्द
 womenshealthmag के मुताबिक डॉक्टर अरागोना गिउसेपे कहते हैं कि यदि आप अचानक से थका हुआ महसूस करते हैं और हर दिन के कामों को करना मुश्किल हो जाता है, तो संभव है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। थकान का होना मतलब कोरोना से संक्रमित होना नहीं है लेकिन यह एक चेतावनी जरूर है।

5. खार और जुकाम
यदि आपकी नाक बहने लगती है और गला सूखने लगता है और तेज बुखार भी आता है तो आपको सतर्क हो जाने की दरकार है। विशेषज्ञों की सलाह है कि बहती नाक और जुकाम हो रहा है तो आपको निश्चित तौर पर लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए। जुकाम के कारण सिर में दर्द हो रहा है तब भी आपको अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है और ज्यादा दिक्कत होने पर आपको टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

6. सिर में भारीपन
यदि आप सिर में भारीपन या मानसिक थकान अनुभव कर रहे हैं तो यह कोरोनावायरस का एक और लक्षण है।

यह भी पढ़े: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने कोरोना वायरस से लड़ने में मदद के लिए आगे बढ़ाया अपना हाथ

यह भी पढ़े: कोरनावायरस: पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन क्लासेस लेने के निर्देश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended