संजीवनी टुडे

महाराष्ट्र, हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को, मतगणना 24 अक्टूबर को

संजीवनी टुडे 21-09-2019 22:23:58

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवम्बर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नाै नवम्बर को समाप्त हो रहा है।


नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 21 अक्टूबर को कराये जायेंगे और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को इन दोनों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किये जाने के साथ ही वहां तत्काल प्रभाव से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है।

यह खबर भी पढ़े: वाह रे कंगाल पाकिस्तान! बिना किसी यात्री के उड़ा दिए 46 विमान, देश को लग गया 18 करोड़ का चुना

इन राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ ही 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों के लिए भी उप चुनाव कराये जायेंगे । मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों और महाराष्ट्र विधानसभा की सभी 288 सीटों के लिए एक ही दिन 21 अक्टूबर को मतदान कराया जायेगा।

दोनों राज्यों में चुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितम्बर को जारी की जायेगी । इन राज्यों में नामांकन भरने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर होगी , नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्टूबर को होगी तथा सात अक्टूबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे । मतदान 21 अक्टूबर को कराया जायेग तथा मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जायेगी।

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल दो नवम्बर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नाै नवम्बर को समाप्त हो रहा है । चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान प्लास्टिक की सामग्री का उपयोग नहीं करने तथा पर्यावरण अनुकूल सामग्री का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया है ।

यह खबर भी पढ़े: Chandrayaan 2: 'लैंडर विक्रम' के साथ संपर्क स्थापित करने की उम्मीद टूटी, फिर भी आई ऐसी खुशखबरी

हरियाणा में एक करोड़ 82 लाख तथा महाराष्ट्र में आठ करोड़ 94 लाख मतदाता हैं। सभी चुनाव इलेक्ट्रनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से कराये जायेंगे तथा इनके साथ वीवीपैट मशीनें भी लगी होंगी ।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended