संजीवनी टुडे

करोना से लड़ने के लिए भारत को 2.2 अरब डॉलर की सहायता देगा एशियाई विकास बैंक

संजीवनी टुडे 10-04-2020 13:40:02

दुनिया के अधिकांश देशों के लिए महामारी बन चुके करोना से लड़ने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत को मदद का भरोसा दिया है।


नई दिल्‍ली। दुनिया के अधिकांश देशों के लिए महामारी बन चुके करोना से लड़ने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत को मदद का भरोसा दिया है। एडीबी के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने भारत को सहयोग के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब यूएस डॉलर (करीब 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा शुक्रवार को दिया। 

असकावा ने कहा कि एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों,अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे और मझोले उद्योगों तथा वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद के लिए 2.2 अरब अमरीकी डालर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही एडीबी ने अपने बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है। 

एडीबी प्रमुख ने कोविड-19 की महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की है, जिसमें सरकार ने 26 मार्च को 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज के घोषणा की थी। गौरतलब है कि सरकार ने 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और मजदूरों को तुरंत कैश और राशन जैसी सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है।

यह खबर भी पढ़े: CAA विरोध के चलते कोरोना का हॉट स्पॉट बना दिल्ली का जहांगीरपुरी, जरूरी चीजों को तरस रहे लोग

यह खबर भी पढ़े: कमलनाथ ने CM शिवराज को पत्र लिखकर की RT-PCR टेस्ट कराने की मांग

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended