संजीवनी टुडे

आईआईएफसीएल की अधिकृत पूंजी बढ़ाकर 25 हजार करोड़ रुपए करने की दी मंजूरी

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 11-12-2019 22:48:20

आईआईएफसीएल को इक्विटी सहायता देने और अधिकृत पूंजी को 6000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 25 हजार करोड़ करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है।


नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की वित्त कंपनी इंडिया इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) को इक्विटी सहायता देने और अधिकृत पूंजी को 6000 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 25 हजार करोड़ करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर सोनिया ने कहा- संविधान के इतिहास का काला दिन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में आईआईएफसीएल की अधिकृत पूंजी को 6,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपये करने स्‍वीकृति देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। आईआईएफसीएल को वित्‍त वर्ष 2019-20 में 5,300 करोड़ रुपये और वित्‍त वर्ष 2020-21 में 10,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त इक्विटी सहायता देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। यह काम नियमित बजटीय सहायता के जरिये और पुनर्पूंजीकरण बांडों को जारी करके पूरा किया जाएगा। आर्थिक मामलों का विभाग इसके समय के साथ-साथ नियमों और शर्तों को तय करेगा।

इससे आईआईएफसीएल को उधारी के लिए अतिरिक्‍त गुंजाइश करने में मदद मिलेगी, जिससे यह अगले पांच वर्षों में बुनियादी क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये निवेश करने संबंधी सरकार के लक्ष्‍य के अनुरूप बड़ी बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के वित्‍त पोषण में समर्थ हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended