संजीवनी टुडे

‘राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार’ के लिए आवेदन शुरू, दिसम्बर में होगी विजेताओं की घोषणा

संजीवनी टुडे 16-09-2020 06:27:00

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वर्ष 2020 के राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।


नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वर्ष 2020 के ‘राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कार’ के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 19 सितम्बर है। विजेताओं की घोषणा दिसम्बर में की जाएगी। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कहा कि यह पुरस्कार हर साल सात श्रेणियों (परियोजना प्रबंधन में उत्कृष्टता, परिचालन और रखरखाव में उत्कृष्टता, हरित राजमार्ग, नवाचार, राजमार्ग सुरक्षा में उत्कृष्टता, टोल प्रबंधन में उत्कृष्टता और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में शानदार काम) में दिए जाते हैं। आवेदन समर्पित पोर्टल https://bhoomirashi.gov.in/awards पर 19 सितम्बर तक जमा कराए जा सकते हैं। विजेताओं की घोषणा इस वर्ष दिसम्बर में की जाएगी। 

इन पुरस्कारों की शुरुआत 2018 में की गई थी। उस समय इन पुरस्कारों के लिए देशभर से बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। पहले पुरस्कार की कामयाबी के बाद मंत्रालय ने तय किया कि राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कारों को वार्षिक आधार पर प्रदान किया जाए। ये पुरस्कार उन कंपनियों को दिये जाते हैं, जो राजमार्गों के विकास के लिए सड़क निर्माण, संचालन, रखरखाव और सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करती हैं।

इस वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम को शुरू करने का उद्देश्य देश में राजमार्ग बुनियादी ढांचे के विकास में सभी हितधारकों को शामिल कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना और देश में सड़क नेटवर्क का विस्तार करने के लक्ष्य में योगदान करना है। प्रत्येक वर्ष पुरस्कारों की घोषणा कर मंत्रालय राजमार्ग प्रबंधन की विभिन्न श्रेणियों में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्य को स्वीकृत करता है और उन एजेंसियों को मान्यता प्रदान करता है, जो श्रेष्ठ गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने के लिए आगे बढ़कर कार्य करती हैं।

यह खबर भी पढ़े: रक्षामंत्री के बयान राहुल ने कहा- प्रधानमंत्री ने चीनी अतिक्रमण पर देश को किया गुमराह

यह खबर भी पढ़े: नियमित प्रशिक्षण मिशन के दौरान पाकिस्तान के अटक में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended