संजीवनी टुडे

‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ स्कीम की घोषणा, देश में तीन करोड़ राशन कार्ड फर्जी : पासवान

संजीवनी टुडे 20-01-2020 22:34:27

केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने इस वर्ष जून में पूरे देश में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ स्कीम लागू किए जाने की घोषणा


पटना। केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने इस वर्ष जून में पूरे देश में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ स्कीम लागू किए जाने की घोषणा करते हुए आज कहा कि देश में तीन करोड़ फर्जी राशन कार्ड की पहचान की गई है, जिनमें से 44404 बिहार में हैं।

यह भी पढ़े: राजस्थान/ पूर्व मुख्यमंत्रियों को दी गई आजीवन मुफ्त सुविधाएं वापस ली गई

श्री पासवान ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आधार कार्ड से जुड़ने के कारण इतनी बड़ी संख्या में फर्जी राशन कार्ड का पता चल पाया है। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम के तहत अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग राशन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। पूरे देश में एक ही राशन कार्ड वैध होगा।

यह भी पढ़े: न्यूजीलैंड दौरे से पहले इंडिया की बढ़ी टेंशन, खुद को चोटिल कर बैठा ये धुरंधर

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस स्कीम को तीन चरणों में लागू किया जा रहा है। बारह राज्यों आंध्र प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात, पंजाब और झारखंड में यह स्कीम लागू की जा चुकी है। वहीं, चार राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में यह स्कीम आंशिक रूप से प्रचलन में है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended