संजीवनी टुडे

योग दिवस पर अमित शाह तय करेंगे हरियाणा विधानसभा के चुनावी 'योग' की रणनीति

संजीवनी टुडे 20-06-2019 19:54:15

योग दिवस पर 21 जून को होने वाले राजनीतिक योग पर हरियाणा के सभी दलों की नज़रें लगी हुई है। अमित शाह योग दिवस पर रोहतक आ रहे है।


चंडीगढ़। योग दिवस पर 21 जून को होने वाले ' राजनीतिक योग' पर हरियाणा के सभी दलों की नज़रें लगी हुई है। अमित शाह योग दिवस पर रोहतक आ रहे है।  लोक सभा चुनावों से पहले यही रोहतक कांग्रेस के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा का गढ़ माना जाता था। दरअसल, अमित शाह को रोहतक बुलाने के पीछे भाजपा के कई राजनीतिक मायने हैं। अमित शाह ऐसे समय में रोहतक आ रहे हैं, जब हरियाणा के सभी राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव के मोड में हैं। भाजपा सूत्रों के अनुसार इस दौरे में मुख्यमंत्री द्वारा राजनीतिक हालातों पर अमित शाह को रिपोर्ट देते हुए आगामी रणनीति पर अनौपचारिक मुहर लगवाई जाएगी। शाह के दौरे के बाद अगले सप्ताह भाजपा द्वारा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश कार्यकारिणी की अहम बैठक बुलाई गई है, जिसमें विधानसभा चुनाव की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

शुक्रवार को आयोजित होने वाले योग दिवस के लिए हरियाणा सरकार की तैयारियां पूरी हैं। योग दिवस का मुख्य केंद्र रोहतक रहेगा, जहाँ पर अमित शाह शामिल होंगे। राज्य के अन्य ज़िलों में भी योग दिवस के कार्यक्रम होंगे। गुरुवार की देर शाम रोहतक में आने वाले अमित शाह शुक्रवार सुबह 9 बजे तक राज्य के मुख्य मंत्री मनोहर लाल के साथ रहेंगे। चूँकि हरियाणा विधान सभा का यह चुनावी साल है और अक्टूबर माह में चुनाव संभावित है। इसलिए  अमित शाह और मुख्य मंत्री के मध्य कुछ वक़्त चुनाव रणनीति की चर्चा को लेकर  भी गुजरेगा। प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा अपने चुनावी रोड मैप का प्रस्तावित नक्शा बना चुकी है, जिस पर अमित शाह को दृष्टिपात करना बाकी है। ये काम योग कार्यक्रम के बाद होने की उम्मीद है। 

ये दूसरा मौका है जब भाजपा ने जाटलैंड रोहतक को अपनी सरगर्मियों के केंद्र के रूप में चुना है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 के राज्य विधान सभा चुनावों में कांग्रेस को सर्वाधिक सीटें इन्ही जाटलैंड के दो संसदीय क्षेत्रों रोहतक और सोनीपत से ही प्राप्त हुई थीं। अपनी नई रणनीति के चलते भाजपा ने वर्ष 2019 के लोक सभा चुनावों में अपनी सरगर्मी का केंद्र रोहतक को ही रखा। परिणामस्वरूप भाजपा ने राज्य की सभी 10 लोक सभा सीटों में जाटलैंड की रोहतक और सोनीपत सीटें भी जीत लीं और वो भी गैर जाट उम्मीदवारों के जरिये। भाजपा इसी सिलसिले को बरकरार रखना चाहती है। हरियाणा विधान सभा चुनावों की रणनीति भी भाजपा के चाणक्य अमित शाह तैयार कर रहे है और इसकी शुरूआत शुक्रवार को उनके रोहतक दौरे के साथ हो रही है।  

बात योग की करें तो राज्य सरकार ने इसके लिए तीन करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है। हरियाणा में आज 21 स्थानों पर जिला स्तरीय तथा 57 स्थानों पर खंड स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें से केवल रोहतक में होने वाले राज्यस्तरीय आयोजन पर तीस लाख रुपये खर्च होंगे। वित्त विभाग द्वारा आयुष विभाग को बजट का एक हिस्सा अलाट कर दिया गया है। हरियाणा विधानसभा स्पीकर कंवर पाल जिला यमुनानगर के जगाधरी तथा डिप्टी स्पीकर संतोष यादव महेंद्रगढ़ के अटेली में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगी। 

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा जिला महेंद्रगढ़, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु हिसार के नारनौंद, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ जिला झज्जर के झज्जर शहर, परिहवन मंत्री कृष्ण लाल पंवार पानीपत के इसराना, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन सोनीपत के राई, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अंबाला कैंट व अंबाला शहर, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल और कृष्ण पाल जिला फरीदाबाद  तथा लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह और  गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह जिला गुरुग्राम में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी राज्य मंत्री बनवारी लाल रेवाड़ी के बावल, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार कुरुक्षेत्र में शाहबाद, खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्ण देव कांबोज करनाल के इन्द्री में आयोजित समारोह में मुख्यातिथि होंगे। 

इसी प्रकार, अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया पंचकूला, कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी कैथल, करनाल से सांसद संजय भाटिया करनाल, सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक सोनीपत, राज्यसभा सदस्य चौधरी बीरेंद्र सिंह जींद के नरवाना, राज्यसभा सदस्य जनरल डी.पी. वत्स फतेहाबाद के टोहाना, सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल सिरसा, हिसार से सांसद बृजेंद्र सिंह हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह भिवानी में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।
योग दिवस को लेकर गैर भाजपा दलों की नज़रें अमित शाह के दौरे पर लगी हुई हैं। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended