संजीवनी टुडे

अमेरिका के जीएसपी हटाने से भारत की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का पता चलता है : पीयूष गोयल

संजीवनी टुडे 26-06-2019 16:32:37

केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका द्वारा भारत को दी गई आयात संबंधित छूट जीएसपी को समाप्त करना दर्शाता है कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है।


नई दिल्ली। केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका द्वारा भारत को दी गई आयात संबंधित छूट जीएसपी को समाप्त करना दर्शाता है कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है।संसद में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रश्नकाल के दौरान सरकार पर जीएसपी के मुद्दे पर निशाना साधा और कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 में सरकार में आने के बाद से ही अमेरिका में इस लाभ को समाप्त किए जाने पर विचार किया जा रहा था। ऐसे में सरकार इस मसले को ठीक ढंग से हैंडल नहीं कर पाई है।

इस प्रश्न और एक अन्य प्रश्न के उत्तर में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसपी विकासशील और आर्थिक रूप से कमजोर देशों को लाभ देने का अमेरिका द्वारा किया गया एकतरफा फैसला था। इससे पिछले 45 सालों से भारत को निर्यात संबंधित लाभ मिल रहा था। अब अमेरिका ने इसे वापस ले लिया है। इससे साफ होता है कि अमेरिका जैसा देश भी भारत की आर्थिक मजूबती को देख रहा है और इस तरह का फैसला ले रहा है। उन्हें लगता है कि इस पर हमें गर्व होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इससे करीब 12 हजार करोड़ का निर्यात प्रभावित हुआ है। निर्यातित वस्तुओं में से दो –तिहाई पर महज 4 प्रतिशत का ही लाभ मिल रहा था। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के साथ व्यापार संबंधित चर्चा के दौरान समझौता नहीं करेगा।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended