संजीवनी टुडे

कोरोना से इस वक्‍त सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका, अब मास्क नहीं पहनने पर लगेगा इतना जुर्माना

संजीवनी टुडे 05-08-2020 06:35:00

ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने साफ कहा है कि जो भी यहां मास्क पहनने के आदेश का उल्लंघन करता पाया जाएगा उससे प्रशासन 250 डॉलर का जुर्माना वसूलेगा।


ह्यूस्टन। वैश्‍विक महामारी बन चुकी कोरोना से इस वक्‍त सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित है। अमेरिका में पूरी दुनिया के बीच इस बिमारी से मरने वालों की संख्‍या में सबसे तेज इजाफा हुआ है। यह संकट यहां लगातार बना हुआ है, ऐसे में लाख प्रयास और समझाइश के बाद भी लोग अपने जीवन को लेकर बहुत सजग नजर नहीं आ रहे हैं। अब प्रशासन ने अपने स्‍तर पर कुछ ठोस निर्णय लेने शुरू कर दिए हैं, जिनमें से एक महत्‍वपूर्ण निर्णय मास्‍क नहीं पहननेवालों से जुर्माना लेना है। यह शुरुआत अमेरिकी राज्य टेक्सास के शहर ह्यूस्टन से की जा रही है। 

इस संबंध में आई मीडिया रिपोर्ट में ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने साफ कहा है कि जो भी यहां मास्क पहनने के आदेश का उल्लंघन करता पाया जाएगा उससे प्रशासन 250 डॉलर का जुर्माना वसूलेगा। श्री टर्नर का मंगलवार को कहना था कि सबसे पहले जुमार्ना की राशि उन लोगों से वसूल की जाएगी, जिन्‍हें पूर्व में मास्‍क पहनने के लिए कहा गया है, लेकिन इसके बाद भी वे हमारी चेतावनी को नजरअंदाज कर रहे हैं । उन्‍होंने कहा है कि लोगों के जीवन रक्षण के लिए आवश्‍यक है कि हम सभी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोरोना को अपने से दूर रखने में सफल हों। उनका कहना था कि शहर में सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा ढंकना सभी के लिए आवश्यक है और प्रशासन इसका सख्‍ती के साथ पालन कराएगा। 

मेयर ने महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ह्यूस्टन पुलिस विभाग को इस आक्रामक कदम के क्रियान्वयन का निर्देश दिया गया है। उल्‍लेखनीय है कि सोमवार तक ह्यूस्टन में कोविड-19 मामलों की संख्या 50,000 से कम  है लेकिन 472 लोगों की मौत हो चुकी  है ।ह्यूस्टन के लोक स्वास्थ्य प्राधिकरण अधिकारी डेविड पर्ससे के अनुसार यहां कोरोना संक्रमण दर 17.6 प्रतिशत बनी हुई है जो कि अभी भी बहुत अधिक है।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के एक नए दौर में प्रवेश कर लिया है, व्हाइट हाउस कोरोनो वायरस टास्क फोर्स के प्रमुख बीरक्स नेने ने "स्टेट ऑफ द यूनियन" इस बारे में पहले ही सचेत कर चुके हैं, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि शहरों के बाद इसके ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैलने का अंदेशा बढ़ गया है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए, आप प्रतिरक्षा व्‍यवस्‍था तुरंत नहीं पहुंचा सकते हैं, ऐसे में सावधानी ही एक बचाव का रास्‍ता है ।  उन्होंने यूएस के लोगों को वायरस बचाव को लेकर चेतावनी के लहजे में कहा है कि वे स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों पर अमल करते हुए जैसे कि मास्क पहनना, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना और सामाजिक दूरी का पालन कर जीवन यापन करते हैं तो ही इस कोरोना महामारी से बच सकते हैं । 

व्हाइट हाउस कोरोनो वायरस टास्क फोर्स के प्रमुख बीरक्स नेने का कहना यह भी था कि जो लोग संयुक्‍त रूप से रह रहे हैं या जिन स्‍थानों पर बहुत लोग एक साथ रह रहे हैं, वहां घर के अंदर कोरोना का प्रकोप न हो इसके लिए  सभी को खासकर बुजुर्गों को घर के अंदर मास्क पहनना चाहिए।

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मंगलवार सुबह तक बढ़कर 48 लाख 62 हजार के पार पहुंच गई,  वहीं अबतक 1 लाख 58 हजार 929 लोगों की मौत हो चुकी है।  देश में 22 लाख 56 हजार अभी भी इस वायरस से संक्रमित हैं । यहां  कैलिफॉर्निया न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा, न्यू जर्सी, टेक्सस, इलिनॉय समेत कई अन्य राज्य इससे काफी प्रभावित हैं।  देश के 13 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा मामले आए हैं, जबकि ज्यादातर राज्यों में मृतकों का आंकड़ा एक हजार से ऊपर पहुंच चुका है।

यह खबर भी पढ़े: कैलाश चौधरी ने कहा- आजाद भारत का सबसे ऐतिहासिक क्षण होगा श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्यपाल को पद से हटाने की याचिका सारहीन बताकर खारिज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended