संजीवनी टुडे

आयुर्वेदिक औषधि में एलोपैथिक दवाइयां मिलाने का भंडाफोड़, मामला दर्ज

संजीवनी टुडे 13-06-2019 17:44:42

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के औषधि नियंत्रण संगठन ने जयपुर स्थित फर्म आयुषराज एन्टरप्राइजेज प्रा.लि. पर छापा मारकर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक दवाइयां मिलाने का बड़ा मामला पकड़ा है।


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के औषधि नियंत्रण संगठन ने जयपुर स्थित फर्म आयुषराज एन्टरप्राइजेज प्रा.लि. पर छापा मारकर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक दवाइयां मिलाने का बड़ा मामला पकड़ा है। फर्म के विरुद्ध बगरू थाने में भारतीय दंड संहिता और ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। औषधि नियंत्रक राजाराम शर्मा ने बताया कि आयुर्वेदिक निर्माता फर्म आयुषराज एन्टरप्राइजेज प्रा.लि. पर आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक दवा मिलाने के बारे में जानकारी मिलने पर दवाइयों के नमूने लेकर जांच करवाई गई एवं जानकारी की पुष्टि होते ही अजमेर रोड के पास मानसिंहपुरा स्थित आयुर्वेदिक औषधि निर्माता कंपनी में टीम भेजकर कार्रवाई की गई है। फैक्टरी में निर्मित संदेहास्पद आयुर्वेदिक औषधियों की राजकीय औषधि जांच प्रयोगशालाओं में जांच कराने पर डायबिटीज की दवा मेटफोर्मिन हाइड्रोक्लोराइड पाई गई। टीम में औषधि नियंत्रण अधिकारियों के साथ आयुर्वेदिक विभाग के औषधि निरीक्षक को भी शामिल किया गया था।

उन्होंने बताया कि डायबिटीज के उपचार में काम आने वाली दो औषधियों धन्वतरी डीबी केयर और प्रानिक डीबी केयर में एलोपैथिक दवा पाई गई। इन औषधियों पर प्रकाशित लेबल के अनुसार इन आयुर्वेदिक उत्पादों को निर्यात किया जाता है और दवा के 500 एमजी के कैप्सूल में 168 एमजी से 201 एमजी तक की मात्रा में मेटफोर्मिन पाया गया। एक अन्य औषधि क्यूरालिन हर्बल डायटरी सप्लिमेन्ट में भी मेटफोर्मिन हाइड्रोक्लोराइड पाया गया। प्रारंभिक जांच के अनुसार कंपनी द्वारा अवैध रूप से आयुर्वेदिक औषधि के नाम पर एलोपैथिक दवा मिश्रित कर विदेशों में भेजने की जानकारी के आधार पर फर्म के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

फर्म से प्राप्त रिकॉर्ड के अनुसार क्यूरालिन हर्बल डायटरी सप्लीमेंट के एक बैच में 31 लाख 90 हजार कैप्सूल, धन्वतरी डीबी केयर कैप्सूल के तीन लाख कैप्सूल एवं प्रानिक डीबी केयर के 95 हजार कैप्सूल का निर्माण किया गया था। डीबी केयर कैप्सूल के 180 कैप्सूल पैक की कीमत दो हजार 200 रुपये, प्रानिक डीबी केयर के 60 कैप्सूल पैक की कीमत 999 एवं क्यूरालिन हर्बल डायटरी सप्लीमेंट के 180 कैप्सूल पैक की ऑनलाइन कीमत चार हजार 840 रुपये निर्धारित है। इन कीमतों के आधार पर फर्म द्वारा मेटफार्मिन युक्त कैप्सूल बनाने की बाजार कीमत आठ करोड़ 50 लाख रुपये आंकी गई है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From national

Trending Now
Recommended