संजीवनी टुडे

बाबरी ध्वंस में आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित सभी 32 आरोपी बरी

संजीवनी टुडे 30-09-2020 12:44:05

बाबरी ध्वंस में आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित सभी 32 आरोपी बरी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालत का फैसला आ गया है।


नई दिल्ली। बाबरी ध्वंस में आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित सभी 32 आरोपी बरी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अदालत का फैसला आ गया है। 6 दिसम्बर 1992 को अयोध्या में जो हुआ उस पर सीबीआई की विशेष अदालत ने बुधवार को अपना फैसला सुनाया। अदालत ने भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत अन्य सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया है।

सीबीआई की अदालत के जस्टिस एस के यादव ने 16 सितंबर को इस मामले के सभी आरोपियों को फैसले के दिन अदालत में मौजूद रहने को कहा था। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई अदालत को मामले का निपटारा 31 अगस्त तक करने के निर्देश दिए थे लेकिन गत 22 अगस्त को यह अवधि एक महीने के लिए और बढ़ा कर 30 सितंबर कर दी गई थी।

सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले की रोजाना सुनवाई की थी। केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने इस मामले में 351 गवाह और करीब 600 दस्तावेजी सुबूत अदालत में पेश किए। इस मामले में कुल 48 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था जिनमें से 17 की मामले की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो चुकी है।

इस मामले में अदालत में पेश हुए सभी अभियुक्तों ने अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को गलत और बेबुनियाद बताते हुए केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर दुर्भावना से मुकदमे दर्ज कराने का आरोप लगाया था। 

पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने इसी साल 24 जुलाई को सीबीआई अदालत में दर्ज कराए गए बयान में तमाम आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि वह पूरी तरह से निर्दोष हैं और उन्हें राजनीतिक कारणों से इस मामले में घसीटा गया है।

हाथरस गैंगरेप: UP हो या MP जब रेप और मर्डर की घटनाएं होती हैं तो सब लोग चुप बैठते हैं-संजय राउत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended