संजीवनी टुडे

रायबरेली सदर सीट से 5 बार विधायक रहे अखिलेश सिंह का निधन

संजीवनी टुडे 20-08-2019 12:26:33

उत्तर प्रदेश के रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के पिता अखिलेश सिंह का निधन हो गया है। वे 60 साल के थे। लंबे समय से कैंसर से पीड़ित अखिलेश सिंह ने मंगलवार सुबह करीब पांच बजे लखनऊ के पीजीआई में आखिरी सांस ली।


नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के पिता अखिलेश सिंह का निधन हो गया है। वे 60 साल के थे। लंबे समय से कैंसर से पीड़ित अखिलेश सिंह ने मंगलवार सुबह करीब पांच बजे लखनऊ के पीजीआई में आखिरी सांस ली। उनका पार्थिव शरीर रायबरेली स्थित पैतृक गांव लालूपुर लाया जाएगा। अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह वर्तमान में सदर विधानसभा से विधायक हैं। 

यह खबर भी पढ़े: 25 दिन बाद येदियुरप्पा ने बनाया मंत्रिमंडल, 17 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली

पांच बार विधायक रहे अखिलेश सिंह
अखिलेश सिंह का जन्म 15 सितंबर 1959 को हुआ था। उनका सियासी सफर नवंबर 1993 में शुरू हुआ, तब वे पहली बार कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंचे थे। उन्होंने लगातार तीन बार विधानसभा चुनाव जीता। परन्तु साल 2003 में एक हत्याकांड में आरोपों से घिरने पर कांग्रेस ने पार्टी से निकाल दिया। लेकिन अखिलेश सिंह निर्दलीय चुनाव लड़े और जीते। 2012 में उन्होंने पीस पार्टी ज्वॉइन कर ली। 

यह खबर भी पढ़े: राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

यूपी की राजनीति में रॉबिनहुड थे अखिलेश
अखिलेश सिंह पर करीब 45 आपराधिक मुकदमे दर्ज थे। हालांकि वह कई मामले में कोर्ट से बरी हो चुके थे। उत्तरप्रदेश की राजनीति में उनको "रॉबिनहुड" के नाम से जाना जाता है।

भारी विरोध के बावजूद जीते चुनाव
साल 2007 और 2012 के चुनावों में अखिलेश सिंह को हराने के लिए सोनिया गांधी और प्रियंका ने घर-घर घूम घूमकर वोट मांगे थे, लेकिन अंत में अखिलेश सिंह की ही जीत हुई। साल 2007 में विधानसभा चुनाव में रायबरेली की पांच में से चार सीट कांग्रेस ले गई, लेकिन रायबरेली सदर में अखिलेश सिंह ने निर्दलीय चुनाव जीता था। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

पार्टी ने साल 2016 में उन्हें वापस बुलाया और उनकी बेटी अदिति सिंह को उसी सीट से टिकट दिया गया। इस बार अखिलेश सिंह ने बेटी को राजनीतिक विरासत सौंप दी। अदिति सिंह चुनाव जीतीं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended