संजीवनी टुडे

वायुसेना इजराइल से खरीदेगी एडवांस वर्जन का स्पाइस-2000 बम

संजीवनी टुडे 01-07-2020 08:46:12

वायुसेना इजराइल से खरीदेगी एडवांस वर्जन का स्पाइस-2000 बम


नई दिल्ली। पिछले साल पाकिस्‍तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के दौरान आतंकियों के लांचिंग पैड तबाह करने वाले स्पाइस-2000 बम का इस्तेमाल अब जरूरत पड़ने पर चीन के खिलाफ किए जाने की तैयारी है। इसीलिए भारतीय वायुसेना ने इसका अडवांस वर्जन इजरायल से खरीदने का फैसला लिया है। भारतीय वायुसेना चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच जमीनी ठिकानों पर मार करने की अपनी क्षमता को और मजबूत करना चाहती है। इन स्पाइस-2000 बम की खासियत यह है कि यह क्षण भर में दुश्मनों की इमारतों और बंकरों को धूल मिला देते हैं। वैसे तो वायुसेना के पास यह बम उस समय से हैं जब पिछले साल पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट शहर में एयर स्ट्राइक के दौरान आतंकियों के लांचिंग पैड पर मिराज-2000 से हमले किये गए थे। 

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने थल सेना, वायुसेना और नौसेना एलएसी पर अपनी तैयारियों को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस बीच केन्द्र सरकार ने 17 जून को तीनों सेनाओं को 500 करोड़ रुपये का इमरजेंसी फंड जारी करके आवश्यक के अनुसार गोला-बारूद और हथियार खरीदने की आर्थिक शक्तियां दी हैं। इस खरीद के लिए सरकार से मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। 

वायुसेना ने इन्हीं आपातकालीन खरीद शक्तियों के तहत हथियार हासिल करने की योजना बनाई है। यह स्पाइस-2000 बम 70 किलोमीटर दूर तक लक्ष्य को मार सकता है। वायु सेना के पास बंकर और इमारत नष्ट करने वाला स्पाइस-2000 का एडवांस वर्जन होगा, जिसमें मार्क 84 वॉरहेड होंगे, जिससे लक्ष्य किए गए इमारतों को नष्ट किया जा सकेगा। बालाकोट एयरस्ट्राइक में जिस वर्जन का इस्तेमाल किया गया था वह मजबूत शेल्टर्स और बिल्डिंग में घुसकर तबाही मचाने में सक्षम है। 

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच इन दिनों तनाव चरम पर है। चीनी आक्रामण का जवाब देने के लिए सेना ने सीमा पर मिसाइलों और टैंकों की तैनाती कर दी है। करीब 10 हजार सैनिकों को एलएसी पर तैनात किया गया है। 

यह खबर भी पढ़े: भारत में Tiktok बैन होने से सहमा चीन, यहां से करता था इतने अरबों में कमाई

यह खबर भी पढ़े: मुंबई में आज से चलेंगी 350 लोकल ट्रेनें : पीयूष गोयल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended