संजीवनी टुडे

चक्रवात 'अम्फन' से हुई तबाही को समेटने में लगे वायुसेना के जहाज

संजीवनी टुडे 23-05-2020 07:44:14

चक्रवात अम्फन से पश्चिम बंगाल में हुई भारी तबाही के बीच राहत कार्यों में भारतीय वायुसेना की ओर से कई बड़े विमान और मालवाहक जहाजों को लगाया गया है।


नई दिल्ली। चक्रवात अम्फन से पश्चिम बंगाल में हुई भारी तबाही के बीच राहत कार्यों में भारतीय वायुसेना की ओर से कई बड़े विमान और मालवाहक जहाजों को लगाया गया है। वायुसेना ने बचाव प्रयासों के लिए दो सी-130जे मालवाहक विमान से राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) की चार टीमों को एयरलिफ्ट करके कोलकाता पहुंचाया। साथ ही 8.6 टन का भारी सामान भी पहुंचाया गया जिनकी राहत कार्यों के लिए आवश्यकता थी। चक्रवात अम्फन के मद्देनज़र भारतीय वायु सेना ने मानवीय सहायता और आपदा राहत के प्रति देश के पूर्वी हिस्सों में पहले से तैयारियांं कर रखी थी। 

चक्रवात अम्फन के बाद राहत कार्यों को देखते हुए त्वरित कार्रवाई के लिए भारतीय वायु सेना ने 25 फिक्स्ड-विंग एयरक्राफ्ट, 31 हेलीकॉप्टरों सहित 56 मध्यम विमानों को तैनात किया है। वायुसेना ने विमान और हेलीकॉप्टरों को राहत कार्यों के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ तैयार किया है। आईएएफ के कई विमान चालक दल के साथ स्टैंडबाय पर हैं ताकि इनका इस्तेमाल अचानक आवश्यकता पड़ने पर किया जा सके। 

एयर मुख्यालय में सक्रिय संकट प्रबंधन सेल नागरिक प्रशासन और एनडीआरएफ टीमों के साथ सक्रिय रूप से समन्वय कर रहा है। कोलकाता के लिए दो सी-130 विमान ने एनडीआरएफ की चार टीमों, पुणे और अरकोनम से दो को एयरलिफ्ट किया था। इन टीमों के साथ, एनडीआरएफ द्वारा राहत कार्यों के लिए आवश्यक 8.6 टन भारी उपकरण व मशीनरी भी एयरलिफ्ट की गई थी। 

यह खबर भी पढ़े: बंगाल में भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के कारण 86 लोगों की मौत, 10.5 लाख घर क्षतिग्रस्त 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended