संजीवनी टुडे

कर्नाटक में बाढ़ में फंसे 500 लोगों को वायु सेना ने बचाया

संजीवनी टुडे 14-08-2019 04:30:00

कर्नाटक में बाढ़ के पानी में फंसे 500 लोगों को भारतीय वायु सेना ने बचाने में सफलता हासिल की है।


बेंगलुरु। कर्नाटक में बाढ़ के पानी में फंसे 500 लोगों को भारतीय वायु सेना ने बचाने में सफलता हासिल की है। इस प्राकृतिक आपदा में 48 लोग मारे गये हैं और लाखों लोग बेघर हो गये हैं।

यह खबर भी पढ़े: UN के कार्यक्रम में पाकिस्तानी राजनयिक मलीहा लोधी की बेइज्जती, कहा- आप चोर हैं

एयर मार्शल एस के घोतिया ने मंगलवार को यहां पत्रकारों को बताया कि भारतीय वायु सेना के पायलट दुर्गम स्थितियों के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित हैं और अभी तक चलाया गया राहत एवं बचाव अभियान सुचारु तरीके से पूरा किया गया है। बाढ़ की चपेट में 25 विदेशी पर्यटकों समेत साेमवार को 365 लोग में आ गये थे और 200 अन्य लोगों को आज हम्पी से बचाया गया है।

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की चपेट में आकर 16 लोग लापता हैं और एक हजार से अधिक गांव प्रभावित हैं तथा 40 हजार मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गये हैं।

श्री घोतिया ने बताया कि राहत अभियानों में इस समय काफी दिक्कतें आ रही हैं लेकिन वायु सेना के पायलट इन हालात के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित हैं। कल एनडीआरएफ के एक अधिकारी की नौका बचाव अभियान के दौरान पलट गयी थी लेकिन वायु सेना की टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उस अधिकारी काे बचा लिया। इस बचाव अभियान में वायु सेना के पांच हेलीकॉप्टर और कम से कम 70 कर्मचारी लगे हुए हैं।

उन्हाेंने बताया कि जिन क्षेत्रों में एनडीआरएफ की टीमें नहीं पहुंच सकती हैं, वहां वायु सेना के बचाव दलों को लगाया गया है और अगले कुछ दिनों में इन्हें सतर्क रहने को कहा गया है। 

एयर मार्शल ने बताया कि भारतीय वायु सेना रात के समय में भी बचाव अभियान चलाने में सक्षम है लेकिन अभी तक राज्य में इस तरह के किसी अभियान को नहीं चलाया गया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended