संजीवनी टुडे

ट्रंप के बयान के बाद गंगा में बहुत पानी बह गया

संजीवनी टुडे 25-07-2019 22:51:06

दोनों देशों के बीच संबंध उस बिन्दु से काफी आगे बढ़ चुके हैं।


नई दिल्ली। भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बातचीत में कश्मीर को लेकर किये गये दावे के बाद गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध उस बिन्दु से काफी आगे बढ़ चुके हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा, “अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी के बाद से चीज़ें आगे बढ़ चुकीं हैं।” उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर संसद के दोनों सदनों में बयान दे चुके हैं और अमेरिकी विदेश विभाग भी एक स्पष्टीकरण जारी कर चुका है।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत अमेरिका के बीच संबंध अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। हमारे बहुत सशक्त व्यापारिक संबंध हैं और मजबूत रणनीतिक साझेदारी है। हमारे लिए बहुत सारे अवसर हैं। हमारे बहुआयामी संबंध है और अनेक मुद्दों पर गहरी समझबूझ कायम है। भारत अमेरिका संबंध व्यापक है और इन संबंधों को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से देखने की जरूरत है।

कुमार ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बीच हुई बैठक में आतंकवाद एवं आतंकवाद से मुकाबले का जिक्र अनेकों बार आया है। डॉ. जयशंकर ने संसद के दोनों सदनों में साफ शब्दों में कहा था कि कश्मीर मसले पर मध्यस्थता का कोई सवाल ही नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रंप से ऐसी कोई पेशकश नहीं की थी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended