संजीवनी टुडे

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद 8 हजार और अर्धसैनिक बलों को घाटी में भेजा गया

संजीवनी टुडे 05-08-2019 13:14:11

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद करीब 8 हजार और अर्धसैनिक बलों को घाटी में भेजा गया


नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटा दी और इस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी है।

LIVE UPDATE

-8 हजार के करीब अर्धसैनिक बलों को उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और देश के अन्य हिस्सों से कश्मीर घाटी में लाया गया है। घाटी में सैनिकों की तैनाती जारी है।

-नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, ''भारत सरकार के आज के एकतरफा और हैरान करने वाले फैसले उस भरोसे के साथ धोखा हैं, जिसे 1947 में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने भारत पर जताया था। 

pic

-धारा 370 पर सरकार के प्रस्ताव के बाद पीडीपी के राज्यसभा सांसद नजीर अहमद और एमएम फैयाज ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया। दोनों के ओर से संविधान फाड़ने की कोशिश करने के बाद चेयरमैन ने दोनों सांसदों को सदन से बाहर जाने के लिए कहा। एमएम फैयाज ने प्रस्ताव का विरोध करते हुए अपना कुर्ता फाड़ लिया। 

-मोदी सरकार के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती का बयान सामने आया है। महबूबा मुफ्ती ने इसे भारतीय लोकतंत्र का काला दिन करार दिया है। 

 

 

-RSS चीफ सर संघचालक मोहन भागवत ने धारा 370 पर मोदी सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर करता हुए कहा कि संघ सरकार के इस कदम का स्वागत करता हूं। 

-राज्यसभा में मायावती की पार्टी के सांसद सतीश चंद्र मिश्र ने जम्मू कश्मीर पर सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया और बोले कि हमारी पार्टी इसका पूरी तरह से समर्थन करती है और हम चाहते हैं कि ये जल्द से जल्द पास होना चाहिए। 

ram natha

वहीं गृह मंत्री अमित शाह के राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का प्रस्ताव पेश किया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य का पुनर्गठन का प्रस्ताव रखा है। 

-मोदी सरकार के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर अब राज्य नहीं बल्कि केंद्र शाषित प्रदेश बन गया है। वहीं लद्दाख को भी अलग केंद्र शाषित प्रदेश बनाया गया है लेकिन वहां विधानसभा नहीं होगी। 

-जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। साथ ही साथ लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग किया गया है।

पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा- मैंने कश्मीर को लेकर पहले ही अगाह किया था, आज दिन खत्म होने तक...

-शाह के धारा 370 हटाने का संकल्प रखने पर सदन में हंगामा शुरू हो गया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को हाऊस अरेस्ट किया गया है। ऐसे में गृह मंत्री को घाटी की स्थिति पर बयान देना चाहिए। 

-इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वह हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्हें उनकी बात कहने दी जाए। 

-जम्मू कश्मीर को लेकर मोदी सरकार ने बहुत बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने का प्रस्ताव राज्यसभा में पेश कर दिया है। गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा- राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे यानी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की सिफारिश कर दी है। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर राज्य के पुनर्गठन का भी फैसला किया गया है। 

ट्रिपल तलाक बिल पास होने पर खुशी मना रही थी महिला, पति ने कहा- 'तलाक-तलाक-तलाक'

-अमित शाह के बयान से पहले गुलाम नबी आजाद ने कहा- कश्मीर में तीन तीन पूर्व मुख्यमंत्री नजरबंद हैं, वहां युद्ध जैसे हालात हैं पहले उस पर चर्चा होनी चाहिए। इस पर गृहमंत्री ने कहा- हर मुद्दे पर जवाब देने को तैयार हूं। -नारेबाजी के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधीर ने कहा कि स्पीकर महोदय पहले यह बताइए कि आखिर जम्मू-कश्मीर में क्या हो रहा है।

-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। कश्मीर मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव को स्पीकर ने ठुकरा दिया है। इस बीच लोकसभा में जोरदार हंगामा हो रहा है।

-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। संसद की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने कश्मीर मुद्दे पर हंगामा किया। फिलहाल स्पीकर बोल रहे हैं।

-संसद पहुंचे कांग्रेस के सांसद, कश्मीर मुद्दे पर होगी बैठक

-डीएमके सांसद टीआर बालू ने लोकसभा में कश्मीर मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया

-गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे संसद, कश्मीर मुद्दे पर संसद में आज देंगे बयान

-दिल्ली में पीएम मोदी के आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। पीएम मोदी के आवास से गृहमंत्री अमित शाह निकल चुके हैं।

More From national

Trending Now
Recommended