संजीवनी टुडे

नरेन्द्र मोदी सिंगापुर के बाद अब भूटान में भी लांच करेंगे रूपे कार्ड

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 20:25:45

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंगापुर के बाद अब भूटान में भी रूपे कार्ड को लांच करेंगे।


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिंगापुर के बाद अब भूटान में भी रूपे कार्ड को लांच करेंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने आज यहां संवाददता सम्मेलन में बताया कि मोदी 17 और 18 अगस्त को दो दिन की भूटान यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी इस दौरान रूपे कार्ड को वहां लांच करेंगे। इसकी ट्रायल गत मार्च में शुरू हो गयी थी। मोदी ने पिछले वर्ष मई में सिंगापुर यात्रा के दौरान वहां भी रूपे कार्ड लांच किया था। सिंगापुर में भारत सरकार के रिटेल पेमेंट सिस्टम ‘नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया ’(एनपीसीआई) के माध्यम से रूपे कार्ड का काम कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:लालू परिवार की गैर मौजूदगी में राजद ने शुरू किया सदस्यता अभियान

कुछ अन्य देशों में भी इसे लांच किये जाने के बारे में बात चल रही है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बारे में भूटान के रूख के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भूटान का मानना है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। गोखले ने कहा कि श्री मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डा लोतेय शेरिंग के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन तथा एक जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या श्री मोदी की भूटान के नेतृत्व के साथ बातचीत में डोकलाम का मुद्दा भी शामिल होगा , उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष रक्षा और सुरक्षा मामलों की समीक्षा करेंगे जिसमें भारत-भूटान सीमा पर भी चर्चा होगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने कहा कि श्री मोदी भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और पूर्व राजा जिग्मे सिंगये वांगचुक से मिलेंगे। वह भूटान में विपक्ष के नेता से भी मिलेंगे। शेरिंग के साथ वह आधिकारिक स्तर की वार्ता करेंगे जिसके बाद कई करारों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। प्रधानमंत्री भूटान की रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी करेंगे। वह राष्ट्रीय स्मारक पर भी जायेंगे। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि मोदी का दौरा दर्शाता है कि भारत भरोसेमंद दोस्त एवं पड़ोसी देश भूटान के साथ अपने संबंधों को बहुत प्राथमिकता देती है। भारत और भूटान के बीच गहरे और दोस्ताना संबंध हैं। दोनों देशाें की एक साझा संस्कृति है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now