संजीवनी टुडे

नकली देसी घी की शिकायतों के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मारा फैक्टरी पर छापा

संजीवनी टुडे 28-05-2019 18:11:17


फतेहाबाद। सिरसा रोड स्थित एक फैक्टरी में नकली देसी घी बनाए जाने की मिल रही शिकायतों के बाद मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने खाद्य निरीक्षक एसएस पूनिया के नेतृत्व में उक्त फैक्ट्री पर छापा मारा। टीम ने फैक्ट्री में रखे कुकिंग ऑयल के सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए भेज दिया है। पूनिया का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।  इसके अलावा खाद्य निरीक्षक ने भट्टूकलां में भी छापेमारी की। मिली जानकारी के अनुसार सिरसा रोड पर पिछले काफी समय से देसी घी की फैक्टरी चल रही है। इस फैक्टरी में नकली देसी घी के निर्माण की शिकायतें स्वास्थ्य विभाग के पास आ रही थी।

इसके बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज खाद्य निरीक्षक एसएस पूनियां के नेतृत्व में मौके पर छापा मारा और यहां पर मधुधन घी के 2 सैंपल भरकर जांच के लिए लैब भेज दिए। खाद्य निरीक्षक एसएस पूनिया ने बताया कि छापामार कार्रवाई के दौरान उन्हें वहां से कुकिंग वेजिटेबल ऑयल मिला, जिसे बाजार में 150 प्रति लीटर के हिसाब से सेल किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि बेचे जाने वाले कुकिंग वेजिटेबल ऑयल के रेपर पर कहीं भी फैक्ट्री मालिक ने घी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया हुआ है। हालांकि रैपर के ऊपर देसी घी से मिलती-जुलती आकृति जरूर बनाई गई है, जिससे ग्राहकों को भ्रमित किया जा सके। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

पूनिया ने बताया कि वेजिटेबल ऑयल के सैंपल उन्होंने ले लिए हैं, जिन्हें लैब में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि सैंपल के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। फूड इंस्पेक्टर ने बताया कि इस फैक्ट्री के पास ही एक मकान में ताला लगा हुआ है, हो सकता है उस मकान में नकली देसी घी का निर्माण किया जा रहा हो। इसको लेकर जांच उनके द्वारा की जा रही है। फतेहाबाद के बाद पूनियां ने भट्टू का रुख किया और यहां एक आईसक्रीम फैक्ट्री और सोडा फैक्ट्री पर छापेमारी की। टीम ने आईसक्रीम फैक्ट्री से भारी मात्रा में पाऊडर और केमिकल बरामद किए हैं और कुल्फियों व आइसक्रीम के सैंपल भरे गए हैं। इसके बाद टीम ने ग्राम सचिवालय के पीछे बनी सोडा फैक्ट्री पर भी छापा मारा तो फैक्ट्री संचालक ताला लगाकर मौके से फरार हो गया। टीम ने बाजार से इस फैक्ट्री के सोडे के सैंपल उठाए हैं। शिकायत मिली थी कि यहां पर निम्न स्तर का और नकली सोडा तैयार हो रहा था। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended