संजीवनी टुडे

एडमिरल लांबा ने अपने कार्यकाल में भारत की रक्षा कूटनीति को दिखाई नई दिशा , कल होंगे सेवानिवृत्त

संजीवनी टुडे 30-05-2019 18:32:53


नई दिल्ली। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा चार दशक से अधिक की विशिष्ट सेवा और अपने कार्यकाल के पूरा होने के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो जायेगें। उनकी जगह वाइस एडमिरल कर्मवीर सिंह 24वें नौसेना प्रमुख की कमान संभालेंगे। नौसेना के 23वें प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा नेशनल डिफेंस अकादमी खडगवासला, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकदंराबाद और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज लंदन में अध्ययनरत रहे हैं। वर्ष 1978 में कमीशन होने के बाद एडमिरल लांबा को अपने कार्यकाल में समुद्र के साथ, संचालन, प्रशिक्षण और तीनों सेवाओं में नियुक्ति के क्षेत्र में विशाल अनुभव रहा है। 

फ्लैग रैंक पर प्रोन्नत होने से पहले एडमिरल लांबा भारतीय सैन्य बलों के अधिकारियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण, भविष्य में नेतृत्व क्षमता का विकास और कौशल विकास के क्षेत्र से जुड़े रहे। फ्लैग रैंक पर प्रोन्नत होने के बाद एडमिरल लांबा ने नौसेना में कई महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार संभाला। इनमें चीफ ऑफ स्टाफ, दक्षिणी कमान, फ्लैग ऑफिसर सी ट्रैनिंग और महाराष्ट्र और गुजरात के लिए फ्लैग ऑफिसर कमाडिंग का पद सम्मिलित है। 31 मई, 2016 को नौसेना प्रमुख का पद संभालने से पहले एडमिरल लांबा नौसेना की दक्षिणी और पश्चिमी कमान के प्रमुख थे। उन्होंने 01 जनवरी, 2017 को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन का पदभार ग्रहण किया था।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

लांबा के अपने कार्यकाल के दौरान भारतीय नौसेना के संचालन, प्रशिक्षण और संगठनात्मक ढांचे मे सुधार संबंधी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। इनमें जून, 2017 में भारतीय नौसेना की मिशन आधारित तैनाती सम्मिलित थी। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भारत की रक्षा कूटनीति को नई दिशा प्रदान की। साथ ही भारतीय नौसेना द्वारा अन्य देशों की नौसेना के साथ सहयोग को बढाते हुए कई कदम उठाए हैं। एडमिरल लांबा के नेतृत्व में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत नौसेना में कई कार्यक्रमों को लागू किया। भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए रक्षा खरीद में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई सिफारिशें भी की। इस समय नौसेना के लिए 49 पोत और पनडुब्बियां निर्माणाधीन है। इनमें पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत “विक्रांत” भी सम्मिलित है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From national

Trending Now
Recommended