संजीवनी टुडे

रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम : आरपीएफ

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-09-2019 21:11:05

आतंकवादी हमले की धमकी वाला खत सामने आने के बाद रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने सोमवार को कहा कि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं


नई दिल्ली। देश के 12 रेलवे स्टेशनों पर आतंकवादी हमले की धमकी वाला खत सामने आने के बाद रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने सोमवार को कहा कि रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं जिनमें इन हमलों को विफल करने के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं।

यह खबर भी पढ़ें: अफगानिस्तानी सेना को बड़ी कामयाबी, कमांडर समेत 24 आतंकवादियों ने किया आत्मसमर्पण

हरियाणा के रोहतक रेलवे स्टेशन के अधीक्षक को शनिवार को जैश-ए-मोहम्मद का एक पत्र मिला था। इसमें रोहतक, राजस्थान के कोटा और जयपुर, मुंबई तथा बेंगलुरु समेत 12 रेलवे स्टेशनों और कई मंदिरों को बम से उड़ाने की धमकी दी गयी थी। इस संबंध में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, “बड़े स्टेशनों के लिए हमारे पास पहले से कार्य योजना तैयार है। जिन स्टेशनों पर ज्यादा आवाजाही नहीं है वहाँ प्रवेश तथा निकास द्वारों पर चौकसी बढ़ा दी जायेगी।”

उन्होंने कहा कि हाल ही में कई रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इनके फुटेज की नियमित निगरानी की जा रही है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के जरिये भी इनकी निगरानी की जा रही है। यदि किसी फुटेज में किसी व्यक्ति का चेहरा किसी आतंकवादी से मिलता है तो सॉफ्टवेयर उसकी पहचान कर चेतावनी जारी कर देगा। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो कुछ समय पहले लॉन्च किये गये ‘कमांडो फॉर रेलवे सिक्युरिटी’ (कोरस) बल का भी इस्तेमाल किया जायेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended