संजीवनी टुडे

अयोध्या में होगा 3 दिवसीय भव्य दीपोत्सव, साढे़ 5 लाख दीप होंगे प्रज्वलित, कार्यक्रमों का होगा लाइव प्रसारण

संजीवनी टुडे 24-10-2020 09:15:28

बैठक में तय हुआ कि दीपोत्‍सव का मुख्य कार्यक्रम 13 नवंबर को होगा।


अयोध्या। राममंदिर निर्माण के साथ इस बार रामनगरी अयोध्‍या में चौथे साल होने वाले दीपोत्सव को और भी भव्य तरीके से मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शुक्रवार को मंडलायुक्‍त की अध्‍यक्षता में दीपोत्‍सव समिति के सदस्‍यों की बैठक हुई। बैठक में तय हुआ कि दीपोत्‍सव का मुख्य कार्यक्रम 13 नवंबर को होगा। 

Deepotsav in Ayodhya

रामनगरी अयोध्या में तीन दिवसीय भव्य दीपोत्सव कार्याक्रम में 05 लाख 50 हजार दीप प्रज्वलित होंगे। कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत सोशल डिस्टैसिंग के साथ मनाई जायेगी दीपोत्सव। दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सभी कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण होगा। हर स्थानों पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड व एलईडी वैन लगाई जायेगी ताकि जनमानस भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आनन्द उठा सके। 

Deepotsav in Ayodhya

मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बताया कि इस बार भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम 11 नवम्बर से 13 नवम्बर तक होगा। इस बार मुख्य कार्यक्रम के एक दिन पूर्व 12 नवम्बर को साकेत डिग्री कालेज से रामायण काल पर आधारित 11 झांकियां निकाली जाएंगी जो रामकथा पार्क तक जायेगी। शोभायात्रा में निकाली जा रही झांकियों में सचित्र पात्र होंगे जो रामायण काल में घटित घटनाओं का सचित्र दृश्य प्रस्तुत करेंगे। 

Deepotsav in Ayodhya

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि 13 नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम रामकथा पार्क, रामकी पैड़ी, नयाघाट, सरयू आरती स्थलों पर होगा। रामकथा पार्क में श्री राम सीता, लक्ष्मण जी के स्वरूप की आरती के साथ उनका विधिविधान से राज्याभिषेक किया जायेगा। इस दौरान हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा होगी। सांयकाल सरयू आरती के पश्चात भजन संध्या स्थल पर रामलीला का आयोजन तथा राम की पैड़ी पर दीपा प्रज्वलन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। राम की पैड़ी पर दीप प्रज्जवलन के दौरान राम की पैड़ी पर रामदरबार सजाया जायेगा। 

Deepotsav in Ayodhya

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को और भव्य बनाने पर निरन्तर विचार-विमर्श किया जा रहा है। कार्यक्रम में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। हर कार्यक्रम स्थल पर कोविड हेल्प डेस्क होगी जहां पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर व मास्क उपलब्ध रहेंगे। हर स्थल पर सेन्सर युक्त सेनेटाइजर रखे जायेंगे। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को अयोध्या से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में भी सफाई व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये हैं। 

यह खबर भी पढ़े: वायरल हो रहा है CTET परीक्षा की तारीख का फर्जी नोटिस, सरकार ने दी ख़ास सलाह

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020/ आईपीएल के इतिहास में धोनी की टीम ने बनाया एक अनचाहा रिकॉर्ड, प्लेऑफ की दौड़ से भी बाहर हुई चेन्नई

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended