संजीवनी टुडे

एशियन चैंपियनशिप: मेरी कॉम की शानदार वापसी, जीता पांचवा स्वर्ण पदक

संजीवनी टुडे 08-11-2017 17:13:41

नई दिल्ली। पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन भारत की दिग्गज महिला बॉक्सर एमसी मैरी कॉम ने एशियन चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता है। बुधवार को उन्होंने एशियन चैंपियनशिप टूर्नामेंट के 48 किलो लाइट फ्लाइवेट वर्ग के फाइनल में उत्तर कोरिया की किम हयांग मि को एकतरफा फाइट में 5-0 से हराया था। इसके साथ ही लंदन ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरी कॉम ने एशियन चैंपियनशिप में अपना पांचवां गोल्ड मेडल जीत लिया। 

यह भी पढ़े: लड़के ने की भरे बाजार में लड़की की पिटाई, तमाशा देखते रहे लोग देखिए वीडियो

35 साल की मेरी कॉम ने करीब एक साल बाद मुक्केबाजी रिंग में शानदार वापसी की है। राज्यसभा सांसद मैरी कॉम पांच साल तक 51 किलो में भाग लेने के बाद 48 किलोवर्ग में वापस लौटी हैं। बता दें कि गोल्ड मेडल्‍स की चमक हासिल करने के लिए मैरी कॉम जीतोड़ कड़ी मेहनत करती हैं। 

 MC Mary Com, Subasa Komura, Asian Boxing Champion, Finals, Kim Hyang Mi, एम सी मेरी कॉम, सुबासा कोमुरा, एशियाई मुक्केबाजी चैंपियन, फ़ाइनल, किम हयांग मि,
मेरी कॉम को यहाँ तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, उन्‍हें 'सुपरमॉम' के नाम से भी जाना जाता है। उनके तीन बच्चे होने के बावजूद उन्होंने बॉक्सिंग करना नहीं छोड़ा है, उनकी फिटनेस देखकर कोई नही बता सकता है कि वो तीन बच्चों की मां दिखती हैं। 2008 में इस महिला मुक्केबाज को 'मैग्नीफिशेंट मैरी कॉम' की उपाधि दी गई थी।

सुपरहीरो,मैरी कोम,मेरी कॉम,ऐनिमेडेट, Superheroine, Mary Kom, my com, Aenimedet

मेरी कॉम ने 2000 में अपना बॉक्सिंग करियर शुरू किया था और तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद खुद को न केवल स्थापित किया बल्कि कई मौकों पर देश को भी गौरवान्वित किया। मैरी कॉम ने जब बॉक्सिंग शुरू की थी, तो उन्हें अपने घर से समर्थन नहीं मिला था। घर वाले मैरी कॉम के बॉक्सिंग के खिलाफ थे, लेकिन कड़ी मेहनत और लगन ने उनके घर वालों को भी मना लिया।

यह भी पढ़े: यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के कारण भिड़े दर्जनों वाहन, देखें वीडियो

मेरी कॉम, Olympic bronze medalist,regional basis In trials, Discrimination in selection,Pinky Jangra,Commonwealth Games in 2014, press confrence, Mumbai

मैरी कॉम पर बॉलीवुड में फिल्म का भी हिस्सा बन चुकी है, इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम का किरदार निभाया था। गौरतलब है कि मैरी कॉम को पद्मश्री, अर्जुन अवॉर्ड और राजीव गांधी खेल रत्न जैसे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। उनका जन्‍म 1 मार्च 1983 को मणिपुर के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था।

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Rochak News Web

More From sports

Trending Now