संजीवनी टुडे

जयपुर में सब्जियों के दाम आसमान पर टमाटर बिक रहा है सेव के बराबर

संजीवनी टुडे 16-07-2017 09:31:17

Vegetable prices in Jaipur are selling tomato on skyequal to save

जयपुर। पिछले कुछ दिनों से सब्जियों के भाव आसमान छूते जा रहे हैं। बाजार में इन दिनों सब्जियां खरीदो या फिर फल कोई फर्क नहीं रह गया है। टमाटर तो इतना लाल हो गया है कि सेब के भाव बाजार में मिल रहा है।

इस मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी भिंडी और सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फल आम के भाव बराबर है। पिछले एक महीने से लोगों के घर का बजट पटरी से उतरा हुआ है। आलू और प्याज ही जनता को राहत दिए हुए है। मगर किसानों के पास से आलू-प्याज अब व्यापारियों के पास पहुंच गया है। ऐसे में इनके भी दाम बढ़ रहे हैं। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि देश के दूसरे हिस्सों में बारिश होने और जीएसटी के बाद ट्रांसपोर्टरों के कारोबार ठप होने की वजह से सब्जियां आगे से नहीं आ पा रही हैं।

पिछले महीने से सब्जियों के दामों की तुलना करें तो टमाटर 80 रुपए प्रति मंहगा होकर अब 110 रुपए किलो बिक रहा है। भिडी 35 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 60 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। गोभी 60 रुपए प्रति किलो से 100 रुपए प्रति किलो हो गया है। तो टिंडा 40 रुपए से 60 रुपए प्रति किलो हो चुका है। तोरई भी 60 रुपए किलो तक हो गई है। जिस प्याज और आलू को दस रुपए प्रति किलो व्यापारी बेच रहे थे। वो भी 15 रुपए प्रति किलो हो गया है।

जयपुर के थोक मंडी के व्यापारियों का कहना है कि पहले जयपुर में रोज 15 से 20 ट्रक सब्जियां आती थीं। इन दिनों ट्रकों की संख्या आधी रह गई है। टमाटर केवल आंध्र प्रदेश से आ रहा है। जयपुर के आसपास के टमाटर को इस बार नुकसान पहुंचा है। जबकि लालकोठी मंडी के खुदरा व्यापारियों का कहना है कि जुलाई से सब्जियों के दाम अक्सर बढ़ते हैं। जो अमूमन दिवाली तक रहते हैं। यानी मंहगाई के लिए जनता को कमर कस लेनी चाहिए। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended