संजीवनी टुडे

VP चुनाव: BJP संसदीय बोर्ड की बैठक होगी कल, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार होगा तय

संजीवनी टुडे 17-07-2017 18:05:33

VP election BJP parliamentary board meeting will be tomorrow Vice Presidential candidate will decide

नई दिल्ली। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक आज शाम पार्टी मुख्यालय में होनी थी, लेकिन इसे सोमवार के लिए टाल दिया गया। जिसमें उपराष्ट्रपति पद के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गंठबंधन के उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। बैठक राष्ट्रपति पद के लिए मतदान समाप्त होने के बाद होने की संभावना है। देश के इस दूसरे शिखर पद के लिए वरिष्ठ भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू के नाम की चर्चा है। 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी के संसदीय दल की बैठक सोमवार की दोपहर की जायेगी और इसमें एनडीए के सभी एमपी भाग लेंगे। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। एनडीए के लिए यह बैठक बेहद महत्त्वपूर्ण है क्योंकि राज्य सभा में उनके सदस्य संख्या में कम हैं। ऐसे में उन्हें एक ऐसे उम्मीदवार का चुनाव करना होगा जो सभी साथी पार्टियों के लिए स्वीकार्य हो। 

यह भी पढ़े: मोदी को नहीं है गुलदस्ते की जरूरत, एक फूल और किताब से करे स्वागत: गृह मंत्रालय

मिडिया की माने तो उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में युनियन मिनिस्टर एम वेंकैया नायडू दक्षिण भारतीय हैं और आंध्रप्रदेश से आते हैं। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री रहने के दौरान वे भाजपा के अध्यक्ष भी बने थे। उनकी पार्टी संगठन पर गहरी पकड़ रही है। वे भी संघ की वैचारिक पृष्ठभूमि से आते हैं और संसदीय मामलों के अच्छे जानकार हैं। इन कारणों से उनकी उम्मीदवारी अधिक मजबूत लग रही है। उनको उपराष्ट्रपति बनाये जाने से उत्तर व दक्षिण में संतुलन की स्थिति भी बनेगी और पार्टी को वहां जड़ें फैलाने का भी मौका मिलेगा। 

इस पद के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है। उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं। सत्तारूढ़ गठबंधन को निर्वाचक कालेज में जबर्दस्त बहुमत हासिल है। भाजपा सूत्रों ने विश्वास व्यक्त किया है कि 790 सदस्यों में से उसके उम्मीदवार को 500 से अधिक वोट प्राप्त होंगे। 

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended