संजीवनी टुडे

यूपी कैबिनेट बैठक: 10 जिलों में कृषि विज्ञान केंद्रों की होगी स्थापना

संजीवनी टुडे 15-11-2017 07:34:17

UP cabinet meeting establishment of agricultural science centers in 10 districts

लखनऊ। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में प्रदेश के 10 जिलों में कृषि विज्ञान केंद्रों की स्थापना के लिए निःशुल्क जमीन देने का फैसला हुआ है। ये केंद्र संभल, अमरोहा, अमेठी, कासगंज, हरदोई, बहराइच, शामली, गोंडा, जौनपुर और बदायूं में खोले जाएंगे। संभल, अमरोहा, अमेठी, कासगंज, बहराइच, शामली, गोंडा, जौनपुर तथा बदायूं में स्थापित होने वाले कृषि विज्ञान केंद्र सम्बन्धित कृषि विश्वविद्यालय द्वारा और हरदोई में स्थापित होने वाला केंद्र भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित होना है। बैठक में कुल तीन निर्णय हुए।

यह भी पढ़े: Video: इस एक्टर के अन्नपूर्णा स्टूडियो में लगी आग, दो तेलुगू फिल्मों के सेट हुए खाक

 

यूपी में 10 नए कृषि विज्ञान केंद्र खुलेंगे। 
इससे किसानों को आधुनिकतम कृषि तकनीक की जानकारी मिल सकेगी, वहीं उनकी आमदनी दोगुना करने के लक्ष्य की ओर बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

इनमें छह कृषि विज्ञान केंद्र राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों की जमीन पर खुलेंगे और अन्य चार केंद्रों के लिए राजस्व विभाग की बंजर जमीन ली जाएगी। 

यह भी पढ़े: वीडियो: बैट्समैन को ऐसे आउट होते हुए आपने कभी नहीं देखा होगा

लखनऊ में बनेगा गंगा बाढ़ नियंत्रण केंद्र। 
लखनऊ में उतरेठिया में गंगा बाढ़ कंट्रोल सेंटर खोलने के लिए जमीन देने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इस सेंटर के निर्माण के लिए सिंचाई विभाग गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के लिए करीब 5000 वर्ग मीटर जमीन देगा। इस जमीन की कीमत करीब 7 करोड़ रुपये है।

बाढ़ कंट्रोल सेंटर की स्थापना होने पर प्रदेश में बाढ़ प्रबंधन की व्यापक योजनाएं तैयार हो सकेंगी। इससे प्रबंधन कार्यों के क्रियान्वयन के साथ ही सड़क एवं रेल पुल के नीचे जल मार्ग की संभावनाओं पर भी काम हो सकेगा। सेंटर पर बाढ़ से संबंधित वार्षिक रिपोर्ट्स भी उपलब्ध रहेगी।

लखनऊ में बनेगा गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग का क्षेत्रीय निदेशालय। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended